आरबीआई ने रेपो मे किया बदलाव कार होम लोन पर्सनल लोन हुआ महंगा

0
30

हरिद्वार,आबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को रेपो दर में 50 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इससे बैंक ग्राहकों को जोरदार झटका लग सकता है, क्योंकि जल्द ही बैंक होम लोन, पर्सनल लोन और कार लोन की EMI में बढ़ोतरी कर सकते हैं। आरबीआई गवर्नर ने बताया कि केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्मति से रेपो दर में 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाने के लिए मतदान किया है। अब यह दर 4.90 फीसदी हो गई है।

मिली जानकारी अनुसार आज रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति की जून बैठक के बाद बुधवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट की सुविधा देने का निर्णय लिया है.

इसकी शुरुआत रूपे क्रेडिट कार्ड से की जाएगी. बाद में मास्टरकार्ड व वीजा समेत अन्य गेटवे पर बेस्ड क्रेडिट कार्ड के लिए भी यह सुविधा शुरू की जा सकती है. इससे वैसे लोगों को आसानी होगी, जो कोई जरूरत पड़ जाने पर क्रेडिट कार्ड से कैश निकालते हैं या उससे पैसे बैंक अकाउंट में ट्रासंफर करते हैं. इन दोनों स्थितियों में लोगों को अतिरिक्त शुल्क व टैक्स देने पड़ जाते हैं.

आरबीआई के अहम फैसले
दास ने कहा कि प्रीपेड भुगतान उपकरणों (पीपीआई) की इंटरऑपरेबिलिटी ने लेनदेन करने के लिए यूपीआई भुगतान प्रणाली तक पीपीआई की पहुंच की सुविधा प्रदान की है। वहीं, कार्ड पर रिकरिंग पेमेंट के लिए ई-मैंडेट को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति लेनदेन करने की भी घोषणा की है। बता दें कि आरबीआई ने रेपो रेट को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.90% कर दिया है। यानी अब आपको लोन लेना और ज्यादा महंगा पड़ेगा। EMI का बोझ बढ़ेगा।

रिजर्व बैंक की इस सुविधा से अब क्रेडिट कार्ड को बिना स्वाइप किए ही पेमेंट करना संभव होगा. इसके लिए क्रेडिट कार्ड को पहले यूपीआई से लिंक करना होगा. उसके बाद सीधे क्यूआर कोड को स्कैन कर पेमेंट किया जा सकेगा. पेमेंट करते समय आपको ऑप्शन मिलेगा कि आप किस क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट करना चाहते हैं. जैसे ही आप यूपीआई ऐप से पेमेंट शुरू करेंगे, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी सबमिट करते ही पेमेंट पूरा हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here