उत्तराखंड,धामी सरकार का फैसला अन्तोदय कार्डधारकों मुफ्त गैस सिलेंडर की दी सौगात

0
28

हरिद्वार,मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें 7 प्रस्ताव रखे गए। इनमें सभी प्रस्तावों पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी।इसकी जानकारी देते मुख्य सचिव अधिकारी एसएस सिंधु ने बताया कि मंत्रिमंडल में कुल सात बिन्दुओ पर फैसले लिये गये हैं, जिनमें, अंतिम विधानसभा सत्रावसान को औपचारिक अनुमोदन प्रदान किया गया। हरिद्बार जिला पंचायत निर्वाचन के संबंध में निर्णय लिया गया कि महाधिवक्ता से इस संबंध में विधिक पहलू से अवगत करायेंगे। इसके पश्चात मंत्रिमंडल निर्णय लेगी।
गुरुवार को आयोजित कैबिनेट में राज्‍य में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के लिए तीन गैस सिलिंडर मुफ्त दिए जाने का निर्णय लिया गया। इस योजना से 1 लाख 84 हजार 142 परिवार लाभान्वित होंगे। सरकार पर प्रतिवर्ष 55 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

मुख्य सचिव ने बताया कि गन्ना विभाग द्वारा शासकीय गारंटी दी जाती है। इसके ऊपर प्रतिभूति शुल्क गन्ना विभाग को देना होता है। अधिनियम के अनुसार यह धनराशि गन्ना विभाग, शासन को निशुल्क रूप में देगा। यदि गन्ना मूल्य भुगतान के लिए गन्ना विभाग को धन की आवश्यकता होगी तो उसकी प्रतिपूर्ति सरकार करेगी। यदि इस शुल्क को देने के लिए धन की आवश्यकता होगी तो सरकार वित्तीय सहायता देगी। मंत्रिमंडल ने फैसला लिया है कि पशुपालन विभाग में कृत्रिम गर्भाधान के लिए जाने वाले कार्मिकों को पूर्व की भांति, मैदान में 40 रुपये और पहाड़ में 50 रुपये दिया जाएगा। साथ ही केदारनाथ परिसर निर्माण के संबंध में जिन भवनों को एक मंजिल से बढ़ाकर दो मंजिल करनी है, उनके लिये संबंधित ठेकेदार को उसी दर पर कार्य करने की मंजूरी दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here