उत्तराखंड,निर्मला गहतोड़ी को कांग्रेस ने चंपावत उपचुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित किया

0
20

हरिद्वार,उत्तराखंड की चंपावत सीट पर होने जा रहे उपचुनव के लिए कांग्रेस ने महिला उमीदवार पर भरोसा जताया है कांग्रेस ने उपचुनाव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के खिलाफ निर्मला गहतोड़ी को उम्मीदवार बनाया है. पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने निर्मला की उम्मीदवारी को हरी झंडी दी है. चंपावत में 31 मई को मतदान होना है. ये चुनाव राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी के लिए काफी अहम है. वहीं कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष करण माहरा और नेता प्रतिपक्ष के लिए चुनाव एक चुनौती है. जानकारी के मुताबिक सीएम धामी नौ मई को अपना पर्चा चंपावत सीट के लिए दाखिल कर सकते हैं.

मिली जानकारी अनुसार बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चंपावत से चुनाव लड़ रहे हैं. धामी के लिए कैलाश गहतोड़ी ने अपनी चंपावत सीट छोड़ी है, जिसके बाद यहां आगामी 31 मई को उपचुनाव होने हैं. बता दें कि मार्च में आए उत्तराखंड विधानसभा चुनाव नतीजों में धामी को अपनी खटीमा सीट गंवानी पड़ी थी. हालांकि, बीजेपी आलाकमान ने उन्हीं पर अपना भरोसा जताया और सीएम की कमान धामी को ही सौंपी. ऐसे में सीएम बनने के 6 महीने के भीतर धामी को चुनाव जीतना जरूरी है.

इससे पहले चंपावत विधानसभा क्षेत्र से अब तक केवल दो बार ही महिलाओं को टिकट मिला है और दोनों की बार ये महिला प्रत्याशी बीजेपी की ओर से थीं. साल 2007 में बीजेपी ने बीना महराना को टिकट दिया और उनकी जीत भी हुई थी. चुनाव जीतने के बाद उन्हें भुवन चंद्र खंडूरी मंत्रिमंडल में महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री बनाया गया था. वहीं, साल 2012 में बीजेपी ने तत्कालीन पार्टी जिलाध्यक्ष हेमा जोशी को टिकट दिया, लेकिन वो जीत नहीं दिला पाईं थीं और तीसरे स्थान पर रही थीं.

उप चुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशी के रूप में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नाम की पहले औपचारिक घोषणा कर दी थी। चुनाव आगामी 31 मई को होंगे। मतगणना तीन जून को होगी। चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री नौ मई को नामांकन दाखिल करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here