उत्तराखंड,बच्चों से चुनावी श्रम की शिकायत पर एनसीपीसीआर गंभीर जांच घेरे मे सीएम पद उम्मीदवार कर्नल कोठियाल

0
43

हरिद्वार, विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टी ने अपने अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं उत्तराखंड से बड़ी खबर आ रही है आम आदमी पार्टी से सीएम पद कर्नल कोठियाल पर बाल श्रम से कार्य कराने का आरोप लगा है इसके चलते आज राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक को इस मामले में कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है।

मिली जानकारी अनुसार आम आदमी पार्टी के सीएम पद उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल पर चुनाव प्रचार के दौरान पार्टी का पोस्ट चिपकवाने के लिए नाबालिक बच्चों का इस्तेमाल कर रहे हैं। शिकायत में ये भी कहा गया है कि आम आदमी पार्टी के पोस्टर चस्पा करने वाले इन नाबालिक बच्चों को वो अपने फौजी और सेना कहकर बुलाते हैं।

शिकायत मिलने के बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने इसका संज्ञान लिया। आयोग के मुताबिक चुनाव प्रचार के लिए बच्चों का इस्तेमाल करना जुवेनाइल जस्टिस एक्ट(2015) और बालश्रम निषेध कानून का उल्लंघन है। राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो द्वारा उत्तराखंड के डीजीपी को भेज गए नोटिस में लिखा है कि बच्चों के कल्याण और सुरक्षा को जल्द से जल्द सुनिश्चित होनी चाहिए। साथ ही इस मामले में ‘एक्शन टेकेन रिपोर्ट’ 7 दिन के अंदर आयोग को भेजा जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here