उत्तराखंड,मंकीपॉक्स को लेकर एसओपी जारी विदेश से आने वालो पर रखी जाएगी नजर

0
21

हरिद्वार, आज उत्तराखंड सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर नई एसओपी जारी करते हुए सभी जिलो के अधिकारीयों को एलर्ट रहने के निर्देश दिए है वहीं सर्विलांस सिस्टम को सुदृढ़ करने को कहा गया है।

मिली जानकारी अनुसार एसओपी में दिए गए निर्देश मे एक केस मिलने पर भी उसे प्रकोप माना जाएगा। कोई केस मिलने के बाद तुरंत कांटेक्‍ट ट्रेसिंग की जाए। किसी संदिग्‍ध के मिलने पर तुरंत जिला सर्विलांस यूनिट को सूचना दी जाए। गाइड लाइन के मुताबिक सैंपल भेजे जाएं। रैपिड रिस्‍पांस टीम द्वारा जांच की जाए। केसों की संभावना को देखते हुए टारगेटेड सर्विलांस स्‍थापित किया जाए। फ्रंट लाइन वर्कर्स की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। सभी जिलों में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

वही दिल्ली मे तीसरा केस मिलने पर हड़कंप मच गया संक्रमित व्यक्ति को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एलएनजेपी अस्पताल मंकीपॉक्स के इलाज के लिए नोडल अस्पताल है। सूत्रों के अनुसार उसे पिछले पांच दिनों से बुखार था और शरीर पर फफोले पड़ गए थे। उसके सैंपल को जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे भेजा गया था। रिपोर्ट सोमवार शाम को आई जिसमें वह संक्रमित पाया गया है।

अब तक पूरे देश मे 8मरीजों मे मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई वही केरल मे पांच मरीज मिले हैसंक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए चिकित्सा अधीक्षक नर्सिंग होम, दिल्ली सरकार ने तीन निजी अस्पतालों को मंकीपॉक्स के मामलों के लिए कम से कम दस आइसोलेशन रूम बनाने का निर्देश दिया है। जिनमें से पांच रूम संदिग्ध मामलों की निगरानी और पांच रूम संक्रमित मरीजों के लिए रखे जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here