उत्तराखंड, चार धाम के बाद कर सकेंगे पशुपति नाथ मन्दिर के दर्शन आज होगा शिलान्यास

0
24

हरिद्वार, उत्तराखंड में अब तक चार धाम प्रसिद्ध रहे हैं जिनके दर्शन पश्चात लोगों की सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं वही पहाड़ों की सुंदर वादियों में स्थित चारों धाम हैं देश से इन्हीं विदेश के लोग भी उत्तराखंड में इन चार धाम में घूमने के लिए और भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं वही अब उत्तराखंड के कोटद्वार में बाबा पशुपतिनाथ मंदिर का शिलान्यास किया जाएगा जो पांचवे स्थान पर गिना जाएगा

मिलि जानकारी उत्तराखण्ड मेें पांचवे तीर्थ के रूप में पशुपतिनाथ मन्दिर स्थापित करने की कवायद शुरू की गई है। इसी क्रम में सीडीएस जनरल बिपिन रावत का पैतृक गांव सैंण (बिरमोली) में आज पशुपतिनाथ मंदिर की स्थापना के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। डा.हरिवंशराय बच्चन प्रबोधन प्रतिष्ठान ने नेपाल में पशुपति क्षेत्र विकास कोष से वार्ता कर ग्राम सैंण में पशुपतिनाथ मंदिर की स्थापना का आग्रह किया था। प्रतिष्ठान के संस्थापक निवृत्ती तुकाराम यादव ने बताया शास्त्रों के अनुसार, उत्तराखंड में चार धाम यात्रा के बाद पशुपति नाथ की यात्रा करना भी आवश्यक है। लेकिन, पशुपतिनाथ के नेपाल में होने के कारण चार धाम यात्री उनके दर्शन नहीं कर पाता। ऐसे में प्रतिष्ठान ने सीडीएस रावत के गांव को पांचवे तीर्थ के रूप में विकसित करने के लिए गांव में पशुपतिनाथ का मंदिर बनाने का निर्णय लिया है। बताया कि गांव में सीडीएस रावत की भव्य प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी। प्रतिमा का शिलान्यास भी आज ही किया जाएगा।

पशुपतिनाथ के नेपाल में होने के कारण चार धाम यात्री उनके दर्शन नहीं कर पाता। ऐसे में प्रतिष्ठान ने सीडीएस रावत के गांव को पांचवे तीर्थ के रूप में विकसित करने के लिए गांव में पशुपतिनाथ का मंदिर बनाने का निर्णय लिया है। बताया कि गांव में सीडीएस रावत की भव्य प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here