उत्तराखंड, चार धाम यात्रा करने के दौरान मिलेगा एक लाख का बीमा कवर

0
18

हरिद्वार, चारधाम यात्रियों के लिए खुशखबरी मंदिर परिसर में तीर्थयात्रियों को किसी दुर्घटना पर अब एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के प्रयास से यह संभव हुआ है। प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्था मानव उत्थान सेवा समिति की ओर से बीमा की प्रीमियम युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को दी गई है।

मिली जानकारी अनुसार चार धाम यात्रा के दौरान अब तक कई लोगों ने अपनी जान गवा दी है इस बात को देखते हुए धामी सरकार के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्था मानव उत्थान सेवा समिति की ओर से बीमा की प्रीमियम युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को दी गई है।पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्था मानव उत्थान सेवा समिति दिल्ली के संस्थापक भी है।

बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि मंदिर समिति मुख्य कार्याधिकारी बी. डी. सिंह ने इस संबंध में उपजिलाधिकारी जोशीमठ, उखीमठ, बड़कोट( यमुनोत्री), भटवाड़ी ( गंगोत्री) को पत्र लिखकर सूचित किया है कि मंदिर परिसर में क्षेत्र में किसी दुर्घटना पर यह बीमा कवर दिया जायेगा है। पत्र में बीमा राशि के भुगतान के संबंध में श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति को सूचित करने को कहा गया है।
बीमा राशि का भुगतान श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति के माध्यम से युनाईटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा देय होगा। सुलभ संदर्भ हेतु जितेंद्र सिंह वरिष्ठ शाखा प्रबंधक युनाइटेड इंश्योरेंस कंपनी का भी जिक्र किया गया है।

केदारनाथ मंदिर परिसर में निर्धारित स्थान से आगे तीर्थयात्रियों को जूते व चप्पल ले जाने पर जल्द ही प्रतिबंध लगाया जाएगा। वहीं शंकराचार्य समाधि का निर्माण पूरा होने पर इसकी जिम्मेदारी मंदिर समिति को सौंपने को लेकर बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय ने पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर को पत्र भेजा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here