उत्तराखंड में होंगे उपचुनाव 10 जुलाई को होगा मतदान

0
61

हरिद्वार,लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद अब चुनाव आयोग ने सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. इन सात राज्यों में बिहार, बंगाल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

मिली जानकारी अनुसार 10 जुलाई को बिहार की एक, बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, हिमाचल प्रदेश की 3 सीटों पर मतदान होंगे.वीबीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया कि प्रदेश के दो विधानसभाओं में होने जा रहे उपचुनाव के मद्देनजर 342 पोलिंग बूथों पर मतदान कराया जाएगा. बदरीनाथ विधानसभा में 210 पोलिंग बूथ और मंगलौर विधानसभा में 132 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा. इसके साथ ही दोनों विधानसभाओं में कुल 2,22,075 मतदाता हैं और 2821 सर्विस वोटर हैं जो मतदान करेंगे. मंगलौर विधानसभा सीट पर कुल 1,19,930 सामान्य मतदाता और 255 सर्विस वोटर हैं. इसी तरह बदरीनाथ विधानसभा सीट पर कुल 1,02,145 सामान्य मतदाता और 2566 सर्विस मतदाता हैं.

आयोग ने उपचुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) और वीवीपैट (वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) का उपयोग करने का निर्णय लिया है। पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट उपलब्ध करा दिए गए हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाए गए हैं कि इन मशीनों की मदद से मतदान सुचारू रूप से सम्पन्न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here