उत्तराखंड, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे जौलीग्रांट शौर्य स्थल का किया लोकार्पण

0
13

हरिद्वार,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज देहरादून पहुंचे उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) ले. जनरल अनिल चौहान भी मौजूद रहे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गढ़ी कैंट चीड़बाग में शौर्य स्थल का उद्घाटन किया बलिदानी सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद रक्षा मंत्री शहीद जसवंत सिंह मैदान में वेटरन रैली में हिस्सा लेंगे। जहां वे पूर्व सैनिकों व वीर नारियों को संबोधित करेंगे। वे सोल ऑफ स्टील अभियान की भी शुरुआत करेंगे।

मिली जानकारी अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सुबह जौलीग्रांट 10:00 बजे पहुंचे वहीं उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) ले. जनरल अनिल चौहान भी मौजूद रहे इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी व सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी भी इस दौरान मौजूद रहे। रक्षा मंत्री इस दौरान सोल आफ स्टील एल्पाइन चैलेंज का भी उद्घाटन करेंगे, जो भारतीय सेना और क्लाव ग्लोबल (विशेष बलों के दिग्गजों की ओर से संचालित एक संगठन) की अपनी तरह की एडवेंचर स्पोर्ट्स की संयुक्त पहल है।

भारतीय सेना की सबसे पुरानी ब्रिगेड आईबेक्स और वेटरन की ओर से शुरू किए गए स्टार्ट अप क्लॉव ग्लोबल की शुरुआत वर्ष 2019 में हुई थी। जो सोल ऑफ स्टील एल्पाइन चैलेंज का आयोजन करने के लिए आर्मी एडवेंचर विंग के बैनर तले एक साथ आए हैं। भारतीय सेना की आईबेक्स ब्रिगेड 1905 में स्थापित सबसे पुरानी ब्रिगेड है जो कि एकमात्र इंडिपेंडेंट माउंटेन ब्रिगेड भी है।सेना जरूरत पडऩे पर पहुंच, अनुमति और आकस्मिक सहायता के संदर्भ में इसे सहायता प्रदान करेगी। क्लाव भारतीय सेना की निर्धारित शर्तों के अनुसार इस अभियान की योजना बनाएगा और उसे चलाएगा। एमओयू के अनुसार अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों को सरकार की मंजूरी के अधीन पूरी निगरानी के साथ अभियान में भाग लेने की अनुमति है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here