उत्तराखंड-:सडको पर दौड़ेगी सीएनजी बस देहरादून से दिल्ली

0
83

देहरादून -:सरकार ने देहरादून से दिल्ली के सडको पर प्रदूषण से बचने के लिए सीएनजी बस कि पहल शुरू कि है उत्तराखण्ड मे 5सीएनजी बस का संचालन किया जा राहा है देहरादून-दिल्ली के बीच चलेंगी CNG बसें, नए साल से शुरू होगा सस्ता और आरामदायक सफर होगा नए साल पर देहरादून को प्रदूषण मुक्त शहर की सौगात मिलने वाली है। अब देहरादून से दिल्ली के बीच सीएनजी बस चलेंगी। सीएनजी बसों के संचालन से प्रदूषण कम होगा, पॉल्यूशन से हांफ रही राजधानी राहत की सांस ले सकेगी। अगले साल देहरादून-दिल्ली के बीच सीएनजी बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। सीएनजी बस सेवा के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड यानि आईजीएल ने राज्य परिवहन निगम के साथ करार किया है। करार के मुताबिक देहरादून से दिल्ली के बीच 5 सीएनजी बसों का संचालन किया जाएगा। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड वही कंपनी है, जो कि गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ देहरादून में सीएनजी लाइन बिछाने का काम कर रही है। राज्य परिवहन निगम के साथ जिन पांच बसों के लिए करार हुआ है, उन्हें कांट्रेक्ट पर चलाया जाएगा। परिवहन विभाग प्रति किलोमीटर के हिसाब से लगभग साढ़े तीन रुपये का भुगतान आईजीएल को करेगा। दस से 12 दिन के भीतर सीएनजी बसें देहरादून पहुंच जाएंगी। सीएनजी बस सेवा की शुरुआत खुद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए चार ग्रीन कॉरीडोर बनाने का निर्णय लिया है। इसमें एक कॉरीडोर दिल्ली से देहरादून भी है। बाकी चार कॉरीडोर में दिल्ली से जयपुर, आगरा और चंडीगढ़ को सम्मिलित किया गया है।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली में मंगलवार को इन चारों कॉरीडोर में आधुनिक तकनीक से लैस आइजीएल की ‘टू-बाइ-टू’ सीएनजी बसें चलाने की योजना का शुभारंभ किया। इनमें उत्तराखंड के संग अभी पांच बसों का करार हुआ है। बस में एक बार में लगभग 275 किलो सीएनजी भरी जाएगी।

रोडवेज अफसरों ने बताया कि एक बार टैंक फुल कराने पर एक बस दून-दिल्ली के दो फेरे लगा सकती है। डीजल के मुकाबले बसों पर कम खर्च आएगा। एक बस की कीमत करीब 40 लाख रुपये बताई जा रही। बसों में 45 सीटें लगी हैं व सीटों के बीच काफी स्पेस है जिससे यात्रा आरामदायक रहेगी।

रोडवेज अफसरों के मुताबिक अब तक जो सीएनजी बसें चल रहीं थीं वे एक बार टैंक फुल कराने पर 250-300 किमी तक चल सकती थीं, लेकिन जो नई बस लांच की गई है यह एक बार टैंक फुल होने की स्थिति में 1000-1100 किमी तक माइलेज देंगी।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने दिल्ली को पॉल्यूशन मुक्त बनाने के लिए चार ग्रीन कॉरिडोर बनाने का फैसला लिया है। जिनमें एक कॉरिडोर दिल्ली-देहरादून है। इसके अलावा जयपुर, आगरा और चंडीगढ़ को ग्रीन कॉरिडोर में शामिल किया गया है। योजना के तहत देहरादून को पांच सीएनजी बसें दी जा रही हैं। एक बस की कीमत करीब 40 लाख रुपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here