उत्तराखंड, सीएम धामी ने जोशीमठ पीड़ित परिवार के लिए 45करोड़ का राहत पैकीज जारी किया

0
14

हरिद्वार, जोशीमठ में हो रहे भू भूधंसाव को लेकर सरकार चिंतित है और अपनी तरफ से हर संभव प्रयास करने में लगी हुई है साथ ही किसी भी व्यक्ति को कोई नुक्सन ना हो इसके चलते सरकार ने आज जोशीमठ क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए 45 करोड़ राहत पैकेज जारी किया गया वही राहत पैकेज को बांटने के लिए बनी कमिटी

मिली जानकारी अनुसार जोशीमठ नगर पालिका क्षेत्र में भूधंसाव से प्रभावित भवन मालिकों/परिवारों के विस्थापन के लिए विशेष पुनर्वास पैकेज एवं अनुदान हेतु सरकार की ओर से 45 करोड़ रुपये की राशि रिलीज की गई है. यह जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय ने दी है.

राज्य सरकार जोशीमठ में भूधंसाव से प्रभावित लोगों को मुआवजा देने की तैयारी कर रही है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में एक 11 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है, जो पुनर्वास पैकेज का निर्धारण करेगी. चमोली के डीएम ने बताया, “जोशीमठ में प्रभावितों को तत्काल अंतरिम सहायता का पारदर्शी वितरण व पुनर्वास पैकेज की दर तय करने के लिए 11 सदस्यीय कमेटी गठित की गई है.”

जोशीमठ पहुंचे सीएम धामी ने संवाददाताओं से कहा कि, ‘फिलहाल, प्रति परिवार 1.50 लाख रुपये की अंतरिम सहायता दी जा रही है। स्थायी विस्थापन नीति तैयार होने से पहले क्षेत्र में भू-धंसाव के कारण प्रभावित भूमि मालिकों या परिवारों को 1 लाख रुपये की अग्रिम राशि दी गई है।’ इसके अलावा मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि राज्य आपदा प्राधिकरण द्वारा प्रत्येक परिवार को सामानों के परिवहन और उनके भवनों की तत्काल जरूरतों के लिए गैर-समायोज्य ( non-adjustable) एकमुश्त विशेष अनुदान के रूप में 50,000 रुपये दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here