उत्तराखंड-:हरिद्वार की सीमा रहेगी सील आदेश जारी

0
237

हरिद्वार में 30 नवंबर को होने वाले कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान के रद होने के चलते रविवार से जिले की सीमाएं सील कर दी जाएंगी। बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालु 30 नवंबर तक जिले में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। हालांकि कर्मकांड के लिए आने वालों, रोगी वाहन और सरकारी बसों को इसमें छूट रहेगी।

वहीं, हरकी पैड़ी समेत आसपास के गंगा घाटों पर स्नान पर इन दो दिन प्रतिबंध रहेगा। कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए प्रशासन ने सख्ती बढ़ा दी है। 30 नवंबर को होने वाले साल के आखिरी कार्तिक पूर्णिमा के गंगा स्नान को रद किया जा चुका है।

ऐसे में कोई श्रद्धालु स्नान के लिए हरिद्वार न आए इसको देखते हुए 29 और 30 नवंबर को जिले की सीमाएं सील रहेंगी। एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णा राज एस ने बताया कि हरिद्वार की सीमाओं पर कड़ी चौकसी रहेगी। हरिद्वार आने वाले सभी यात्रियों को वापस लौटा दिया जाएगा। देहरादून जाने वालों को सीमा से डायवर्ट कर देहरादून भेजा जाएगा।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस के निर्देश पर शनिवार को शहर कोतवाल अमरजीत सिंह ने हरिद्वार-देहरादून सीमा पर स्थित भूपतवाला चेकपोस्ट पर स्नान स्थगित होने के संबंध में फ्लैक्स लगवाए। वहीं, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बिजनौर सीमाओं पर भी पुलिस ने बैनर, पोस्टर लगवाए। स्थानीय श्रद्धालुओं की आवाजाही रोकने के लिए रविवार को हरकी पैड़ी पर बैरिकेडिग लगाकर नाकेबंदी कर दी जाएगी। एसएसपी सेंथिल अवूदई कृष्णराज एस ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर रोक के चलते रविवार दोपहर बाद जनपद की सीमाएं श्रद्धालुओं के लिए सील कर दी जाएंगी। आम यात्रियों को कोई असुविधा न हो, इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा। रविवार को ही हरकी पैड़ी गंगा घाटों की बैरिकेडिग कर दी जाएगी।

स्थानीय लोग भी नहीं कर सकेंगे हरकी पैड़ी पर स्नान

श्री गंगा सभा, होटल एसोसिएशन, व्यापारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने बीते शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक से मिलकर स्थानीय लोगों को हरकी पैड़ी पर स्नान को छूट देने की मांग रखी थी। मंत्री ने मुख्य सचिव और जिलाधिकारी से फोन पर पैरवी की थी। लेकिन शनिवार शाम तक प्रशासन की ओर से ऐसा कोई आदेश नहीं निकला जिससे स्थानीय लोगों को हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान की अनुमति मिलती।

सीमा के पास लगाए पोस्टर

पुलिस ने उत्तराखंड की सीमा पर कार्तिक पूर्णिमा स्नान रद होने के पोस्टर लगा दिए है। जिससे तीर्थयात्री सीमा प्रवेश न कर सकें। इससे पहले कांवड़ मेला स्थगित किए जाने के पोस्टर भी लगाए गए थे।

पड़ताल के बाद ही आवश्यक कार्य वालों को ही सीमा पर अनुमति दी जाएगी। सरकारी बसों से आने वाले तीर्थयात्रियों पर भी पुलिस पैनी नजर रखेगी। सीमा पार भी मेला स्थगित के पोस्टर चस्पा कर दिए गए हैं। हरिद्वार जिले के लोगों को सीमा पर कोई परेशानी नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here