उत्तर प्रदेश समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में ली आखिरी सांस

0
38

समाजवादी पार्टी के संरक्षक रहे मुलायम सिंह यादव का सोमवार को निधन हो गया. गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में मुलायम सिंह यादव ने आखिरी सांस ली. मुलायम के राजनीतिक जीवन की बात करें तो वह काफी उतार चढ़ाव भरा रहा. वे हमेशा यूपी की राजनीति में रूची रखते थे, कभी उन्होंने दिल्ली से राजनीति नहीं की. इसकी वजह भी खुद उन्होंने बताई थी.

82 साल के मुलायम सिंह यादव का 22 अगस्त से गुरुग्राम स्थित मेदांता अस्पताल में इलाज चल रहा था। 2 अक्टूबर को तबीयत बिगड़ने पर उन्हें आईसीयू और बाद में क्रिटिकल केयर यूनिट (CCU) में शिफ्ट कर दिया गया। उन्हें लो-ब्लड प्रेशर और सांस लेने में तकलीफ, सीने में जकड़न समेत कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो गई थीं। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था और जीवन रक्षक दवाएं दी जा रही थीं। गुरुग्राम के मेंदाता अस्पताल की ओर से रोज मेडिकल बुलेटिन जारी कर अपडेट दिया जा रहा था।

मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) 3 बार उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री रहने के अलावा देश के रक्षा मंत्री भी रहे थे। उनके बेटे अखिलेश यादव भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई गांव में एक किसान परिवार में हुआ था। उस समय देश में ब्रिटिश शासन था और उत्तर प्रदेश को संयुक्त प्रांत या यूनाइटेड प्रॉविन्सेज के नाम से जाना जाता था।

उनके पिता का नाम सुघर सिंह यादव और मां का नाम मूर्ति देवी था। मुलायम सिंह यादव के पास राजनीति शास्त्र में तीन डिग्रियां थीं जिनमें इटावा के कर्म क्षेत्र पोस्ट ग्रैजुएट कॉलेज से ली गई बीए की डिग्री, शिकोहाबाद के एके कॉलेज से बीटी की डिग्री और आगरा यूनिवर्सिटी के भीम राव आंबेडकर कॉलेज से एमए की डिग्री शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here