ऋषिकेश, आज से पर्यटक राफ्टिंग रिवर का लुप्त उठा सकेंगे पर्यटक शुरु हुईं बुकिंग

0
4

हरिद्वार, रोमांच के शौकीन लोगों के लिए आज से ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग शुरू हो गई है। बरसात के कारण 30 जून को गंगा नदी में रिवर राफ्टिंग का संचालन बंद हो गया था। जिसके बाद अब बरसात कम होते ही दोबारा संचालन शुरू हो गया है। पर्यटक ब्रह्मपुरी और मरीन ड्राइव से राफ्टिंग करेंगे। पर्यटकों की ओर से ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग भी शुरू हो गई है।

यूपी, दिल्ली, हरियाणा, मुंबई, राजस्थान, कोलकाता समेत कई राज्यों के पर्यटक मुनि की रेती शिवपुरी लक्ष्मण झूला तपोवन स्वर्ग आश्रम आदि क्षेत्रों में रिवर राफ्टिंग के लिए पहुंचते हैं। यहां पहुंचने वाले पर्यटक ब्रह्मपुरी और मरीन ड्राइव से राफ्टिंग करेंगे। बारिश के कारण 30 जून को नदी में रिवर राफ्टिंग का संचालन बंद हो गया था। अब पुनः रिवर राफ्टिंग शुरू होने पर प्रतिदिन सैकड़ों की तादाद में पर्यटक शिवपुरी ब्रह्मपुरी और क्लब हाउस राफ्टिंग पॉइंट से राफ्टिंग का आनंद लेंगे।

इससे व्यावसायियों और गाइडों में उत्साह है। ऑनलाइन और ऑफलाइन बुकिंग आनी शुरू हो गई है। राफ्टिंग का संचालन शुरू होने से क्षेत्रीय होटल, धर्मशाला, यातायात के रोजगार में भी बढ़ोतरी होगी। इस बाबत साहसिक खेल अधिकारी जसपाल चौहान ने कहा, नदी का जलस्तर बढ़ा होने से अभी मरीन ड्राइव से शिवपुरी और ब्रह्मपुरी से रामझूला, नीमबीच तक ही राफ्टिंग का संचालन होगा। कहा, जैसे-जैसे पानी का जलस्तर कम होगा, वैसे ही क्लब हाउस, कौडियाला समेत अन्य राफ्टिंग प्वाइंटों को भी खोल दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here