करोनो को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की समीक्षा बैठक खत्म करोनों अभी गया नही मनसुख मंडाविया

0
29

हरिद्वार , चीन और अन्य देशों में करोनो से एक बार फिर से तभाई शुरू हो गई है चीन के अंदर हर रोज हजारों की तादाद पर लोग मर रहे हैं वही इसको देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के मनसुख मंडाविया ने आज समीक्षा बैठक की जिसमे उन्होने कहा की अभी क्रोनो गया नही है वही भारत सरकार इस बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है

मिली जानकारी अनुसार समीक्षा बैठक के बाद मनसुख मांडविया ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। मांडविया ने ट्वीट कर लिखा कि कुछ देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। मांडविया ने आगे कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधितों को सतर्क रहने और निगरानी मजबूत करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं।

विश्व में अभी तक करोनो के 35 लाख मामले हो चुके हैं

इससे पहले, राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग में जुटने का निर्देश दिया गया है। सभी राज्यों को केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि कोरोना के वैरिएंट पर निगरानी रखने के लिए पाजिटिव सैंपल की पूरी जीनोम सीक्वेंसिंग पर पूरा ध्यान दिया जाए। टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-वैक्सीनेशन और कोविड से मुकाबले के लिए उपयुक्त व्यवहार की पांच स्तरीय रणनीति से इस महामारी पर अंकुश लगाने में सफलता मिली है। इसका नतीजा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को साप्ताहिक आधार पर 12 हजार मामलों तक सीमित किया जा सका है, लेकिन दुनिया में इसका खतरा पूरी तरह टला नहीं है।

स्वास्थ्य, आयुष, औषधि विभाग और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक राजीव बहल, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल तथा टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के अध्यक्ष एन एल अरोड़ा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में भाग लिया। इस बीच, मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से वायरस के नए स्वरूप पर नजर रखने के लिए संक्रमित पाए गए नमूनों के जीनोम अनुक्रमण को बढ़ाने का आग्रह किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here