जहां की जा रही थी कोविड वैक्सीन तैयार, सीरम इंस्टीट्यूट में लगी भयंकर आग

0
103

हरिद्वार, देश को कोविड वैक्सीन देने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के लिए बुरी सुचना है। पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के टर्मिनल गेट 1 के भीतर एसईजेड 3 बिल्डिंग की चौथी एवं पांचवीं मंजिल पर भयंकर आग लगी है। आग से कितनी हानि हुई है इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं हैं। मौके पर दमकल के 10 वाहन पहुंच चुके है।

हालांकि खबर है कि विश्व के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में जहां कोविड की वैक्सीन तैयार की जा रही है वो जगह पूरी प्रकार सुरक्षित है। बता दें कि हाल ही में वैक्सीन बनने के पश्चात् सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में जश्न कि स्थिति रही। कर्मचारियों ने साथ एकत्रित होकर फोटोज खिंचवाई, जश्न मनाया। इसमें सीरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख अदर पूनावाला भी उपस्थित रहे।

मिली जानकरी के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने देश को कोरोना की वैकसीन दी है. अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोरोना वायरस के खिलाफ चार और वैक्सीन पर काम कर रहा है. सीरम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक सुरेश जाधव ने यह जानकारी दी. जाधव ने एक वेबिनार में बताया कि कंपनी कोविशील्ड समेत कोरोना वायरस के पांच टीके पर काम कर रही है. कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है और टीकाकरण अभियान में यह वैक्सीन लगाई भी जा रही है. जाधव ने बताया कि तीन वैक्सीन क्लीनिकल अध्ययन की विभिन्न चरणों में हैं, जबकि एक वैक्सीन अभी ट्रायल के प्री-क्लीनिकल चरण में है

एनडीआरएफ की टीम पहुंची

इस बीच, एनडीआरएफ (नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स) की एक टीम पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पहुंच गई है।

इमारत खाली कराई

वहीं, पुणे के पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता के मुताबिक, हमें 2:45 बजे सीरम इंस्टीट्यूट की एक इमारत में आग लगने की सूचना मिली। पुलिस और फायर ब्रिगेड तुरंत मौके पर पहुंची। सभी लोगों को निकाल लिया गया है। एक घंटे में आग बुझा दी जाएगी। इस इमारत में वैक्सीन का प्लांट या भंडारण नहीं किया जा रहा था। आग बुझ जाने के बाद पुलिस की जांच शुरू हो जाएगी। हम हर पहलू की जांच करेंगे। इस इमारत में निर्माण कार्य चल रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here