दिल्ली, मुखमंत्री अरविंद केजरीवाल की घोषणा दिल्ली मे 450 तरह के मेडिकल टेस्ट फ्री होंगे

0
39

हरिद्वार, दिल्ली में आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज 450 तरह के मेडिकल टेस्ट फ्री करने की घोषणा की यह टेस्ट 1 जनवरी से लागू होंगे सभी को अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा और बेहतर इलाज उपलब्ध कराना दिल्ली सरकार की प्राथमिकता है. इसी को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया है.

मिली जानकारी अनुसार केजरीवाल ने कहा कि अब भी बहुत से लोग जब बीमार पड़ते हैं, तो इलाज का खर्चा पूरी तरीके से नहीं उठा पाते. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने निर्णय लिया है कि अब लोगों को 400 से ज्यादा मेडिकल टेस्ट मुफ्त में उपलब्ध होंगे. केजरीवाल की इस घोषणा का आम आदमी पार्टी के नेताओं ने स्वागत किया है. आप नेताओं का कहना है कि दिल्ली के विकास को गति देने के लिए केजरीवाल का यह कदम सराहनीय है.

दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक को लेकर बेहतर स्वास्थ सुविधा का दावा करने वाले सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इस निर्णय से सभी लोगो को अब मदद मिल सकेगी. सीएम ने ट्वीट कर लिखा- “सभी को अच्छी गुणवत्ता वाला स्वास्थ्य और शिक्षा प्रदान करना, हमारा मिशन है चाहे किसी की भी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो. हेल्थकेयर महंगा हो गया है और बहुत से लोग निजी स्वास्थ्य सेवा का खर्च नहीं उठा सकते. इस फैसले से ऐसे सभी लोगों को मदद मिलेगी

11 नए अस्पतालों को होगा निर्माण दिल्ली सरकार ने हाल में घोषणा की थी कि सरकारी अस्पतालों में अगले साल तक मरीजों के लिए उपलब्ध बेड की संख्या में 10 हजार से ज्यादा का इजाफा कर दिया जाएगा. साथ ही दिल्ली में 11 नए अस्पतालों का निर्माण भी होगा. इनमें से चार अस्पतालों में तीन हजार से बेड होंगे. वहीं, सात अस्पतालों में 6838 आईसीयू बेड की व्यवस्था की जाएगी. इन अस्पतालों का निर्माण इस साल अंत तक ही पूरा हो जाएगा. वहीं, इनमें से कुछ अस्पतालों का निर्माण 2023 में पूरा होगा. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा था कि अस्पताल बढ़ने से लाखों मरीजों को फायदा होगा. जानकारी के मुताबिक, सिरसपुर में 1164 बेडों के अस्पताल का निर्माण हो रहा है. वहीं, ज्वालापुरी, मादीपुर व हस्तसाल (विकासपुरी) के अस्पतालों में लगभग 700 बेड होंगे.

सरकार के सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों में 238 और जांच मुफ्त करने के स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह सुविधा दिल्ली के लोगों के लिए उपलब्ध होगी. हालांकि, अभी मेडिकल टेस्ट के प्रकारों की लिस्ट जारी नहीं की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here