पांच राज्यों मे होने वाले चुनाव की तारीख का ऐलान आचार संहिता लागू

0
184

हरिद्वार,चुनाव आयोग पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर रही है. चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा में चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर रही है. इस ऐलान के साथ ही इस तारीख से आचार संहिता लागू हो गई है. पांच राज्यों में होने वाले चुनाव में 18 करोड़ से अधिक मतदाता वोटिंग करेंगे. कुल दो लाख पंद्रह हज़ार 368 पोलिंग बूथ होंगे. कोरोना नियमों के साथ चुनाव कराए जाएंगे. इस बार उम्मीदवार ऑनलाइन मतदान कर सकेंगे.कोरोना प्रभावित लोगों, 80 से अधिक उम्र के लोगों और दिव्यांगों के लिए पोस्टल बैलट से वोट डालने की सुविधा होगी. कोरोना नियमों के साथ चुनाव कराये जाएंगे. पोलिंग स्टेशन में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. एप भी बनाया गया है, जिसमें प्रत्याशियों के बारे में सभी डिटेल होगी.

CEC सुशील चंद्र ने कहा कि राजनीतिक दलों के सभी चुनावी कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। पार्टियों को अपने उम्मीदवारों की आपराधिक रिकार्ड की घोषणा अनिवार्य रूप से करनी होगी। यूपी, पंजाब और उत्तराखंड में हर उम्‍मीदवार 40 लाख रुपए ही खर्च कर पाएगा। वहीं मणिपुर और गोवा में उम्‍मीदवार के लिए चुनावी खर्च सीमा 28 लाख रुपए तक ही सीमित रहेगी।

CEC सुशील चंद्र ने कहा कि सर्विस मतदाता को​ मिलाकर 18.34 करोड़ मतदाता इस चुनाव में हिस्सा लेंगे जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं। 24.9 लाख वोटर पहली बार वोट डालेंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में कम से कम एक पोलिंग स्टेशन ऐसा होगा जिसका संचालन पूरी तरह से महिलाओं के हाथ में होगा। यहां तक की इस पोलिंग स्‍टेशन पर सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं ही होंगी।

तीन लक्ष्यों पर काम

CEC सुशील चंद्र ने कहा कि इस बार आयोग ने तीन लक्ष्यों पर काम किया है। ये टारगेट हैं आसान और कोविड सेफ चुनाव के साथ साथ मतदाताओं की ज्यादा से ज्यादा से ज्‍यादा भागीदारी। कोरोना काल में पांच राज्यों की 690 विधानसभा क्षेत्रों कोविड सेफ चुनाव कराना बेहद चुनौती भरा काम है। इन चुनावों में 18 करोड़ से ज्यादा वोटर हिस्सा लेंगे

चुनाव आयुक्त ने कहा कि गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में एक फेज में चुनाव होगा। यूपी में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। 14 फरवरी को दूसरे मतदान का चुनाव होगा। पंजाब और उत्तराखंड में 14 फरवरी को मतदान होगा। यूपी में 20 फरवरी को तीसरे चरण का मतदान होगा। यूपी में 23 फरवरी को चौथे चरण का मतदान होगा। यूपी में 27 फरवरी को पांचवे चरण का मतदान होगा। यूपी में छठे चरण का मतदान 3 मार्च को होगा। यूपी में सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा।
चुनाव में धांधली को रोकने के लिए एप बनाया गया है। एप के जरिए उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भी कर सकेंगे। CIVIGIL एप के जरिए समस्या या शिकायत दर्ज की जाएगी। चुनाव की अधिसूचना तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। चुनाव नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here