बर्फबारी ने हेमकुंड साहिब की यात्रा पर लगाया ब्रेक, गोविंदघाट और घांघरिया में रोके गए यात्री

0
15

हरिद्वार , मौसम के बदलते हालात को देखते हुए हेमकुंड साहिब मे अचानक बर्फबारी होने लगी जिसके कारण यात्रा पर ब्रेक लगा दिया गया वही साढ़े सात हजार तीर्थयात्रियों को रोक दिया है. गोविंदघाट और घांघरिया में तीर्थयात्री को रोका गया है. बदरीनाथ धाम की चोटियों पर भी बर्फबारी का सिलसिला जारी है.

मिली जानकारी अनुसार आज सोमवार को गुरुद्वारा प्रबंधक सेवा सिंह ने बताया है कि जैसे ही बर्फबारी रुकेगी यात्रा फिर से संचालित होगी। चमोली एसपी श्वेता चौबे ने भी कहा कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए हेमकुंड की ओर जाने वालों को मौसम साफ होने तक घांघरिया और गोविंदघाट पर रोक दिया गया है।

प्रदेश में बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्री-पर्यटकों से सतर्क रहने की अपील की है। कहा है कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) में बने कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1364 या मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से मौसम व मार्गों की पूर्ण जानकारी

मौसम विभाग ने चारधाम समेत अनेक जिलों में बारिश या भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके साथ ही भारी बारिश के आसार वाले जिलों में हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने, सड़कें बंद होने, नदी-नालों में पानी बढ़ने आदि की चेतावनी जारी की है

इसी के चलते पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्री-पर्यटकों से सतर्कता बरतने की अपील की है। यह भी कहा गया है कि यात्रा पर आ रहे तीर्थयात्री ऊनी कपड़े, छाता, रेनकोट, वाटरप्रूफ ट्रेकिंग शूज, चलने के लिए छड़ी, टोपी, दस्ताने आदि अपने साथ रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here