बाड़मेर मे वायुसेना का मिग 21 विमान क्रैश दो वायु योद्धा शहीद कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए

0
39

हरिद्वार , कल देर रात राजस्थान जिले के बाड़मेर भीमड़ा गांव मे वायु सेना मिग 21विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया जिसमे दो वायु योद्धा शाहिद हो गए वायुसेना ने हादसे की वजहों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं।

मिली जानकारी अनुसार कल देर रात राजस्थान के बाड़मेर में भारतीय वायु सेना का मिग-21बाड़मेर के भीमड़ा गांव में क्रैश हुआ है. वही जोरदार धमाके के साथ लोगों को आग की बड़ी लपटें दिखाई दी हैं. मिग-21 क्रैश की सूचना से गांव में अफरातफरी मच गई. विमान का मलबा भी आधा किमी के दायरे में फैल गया. मौके के लिए प्रशासन रवाना हुआ है. इस हादसे में दोनों वायु योद्धा शहीद हो गए हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट कर दोनों पायलटों के बलिदान होने पर दुख जताया। सिंह ने कहा कि दुर्घटना में दो वायु योद्धाओं की जान जाने से गहरा दुख हुआ है। देश के प्रति उनकी सेवा को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ है

अब तक के वायुसेना के बड़े विमान हादसे

21 अक्टूबर, 2021 को मध्य प्रदेश के भिंड जिले में वायुसेना का मिराज 2000 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
25 अगस्त, 2021 को राजस्थान के बाड़मेर में एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान वायुसेना का एक मिग-21 विमान क्रैश हो गया था।
20 मई, 2021 को पंजाब के मोगा जिले में मिग-21 विमान दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था जिसमें वायुसेना के एक पायलट की मौत हो गई थी।
17 मार्च 2021 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में मिग-21 बाइसन विमान क्रैश हो गया था जिसमें वायुसेना के एक ग्रुप कैप्टन की मौत हो गई थी।
5 जनवरी, 2021 को राजस्थान के सूरतगढ़ में मिग 21 बाइसन विमान लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।
फरवरी 2019 में IAF की एरोबेटिक टीम सूर्य किरण के दो विमान एक-दूसरे से हवा में टकराने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे।
अक्टूबर 2017 में अरुणाचल प्रदेश में तवांग के पास भारतीय वायु सेना का हेलिकाप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई थी।
दिसंबर 2015 में बीएसएफ के जवानों को ले जा रहा विमान दिल्ली हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here