हरिद्वार, कुंभ में एनएसजी सहित पैरामिलिट्री फोर्स की 40 कंपनियां रहेंगी मुस्तैद

0
18

हरिद्वार, कुंभ की तैयारियां अब अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं। सुरक्षा की दृष्टि से इस बार व्यवस्था साल 2010 के कुंभ से भी ज्यादा मजबूत होगी। दूसरे चरण में एक फरवरी को सात कंपनी पहुंचेगी। जिसमें सीआरपीएफ और बीएसएफ की दो-दो और आइटीबीपी, एसएसबी और सीआइएसएफ की एक-एक टीमें शामिल होगी। एक मार्च को 12 कंपनी पहुंचने वाली है। जिसमें सीआरपीएफ और बीएसएफ की तीन तीन कंपनी और आइटीबीपी, एसएसबी और सीआइएसएफ की दो दो कंपनी आनी तय है। अंतिम और चौथे चरण में 10 मार्च को सबसे अधिक 16 कंपनी हरिद्वार आएगी। जिसमें सीआरपीएफ की चार, बीएसएफ की चार और एसएसबी और सीआइएसएफ की तीन तीन टीमें और आइटीबीपी की दो कंपनी शामिल होंगी। इनकी रहने की व्यवस्थाएं भी अभी से शुरू कर दी गई है।

कुंभ मेला आइजी संजय गुंज्याल ने बताया कि कुंभ में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पैरामिलिट्री फोर्स की 40 कंपनियां अलग-अलग चरणों में एक जनवरी से 10 मार्च तक हरिद्वार पहुंचेंगी। पैरा मिलिट्री फोर्स को हरिद्वार के शहरी क्षेत्र में भी तैनात किया जाएगा। इसमें पैरामिलिट्री फोर्स में एनएसजी और बीएसएफ की एंटी माइनिग स्क्वायड की दो-दो टीमें आएगी। जबकि चार बीडीएस की टीमें भी आ रही हैं। बीडीएस की एक कंपनी एक जनवरी को पहुंच जाएगी। एक हजार पुलिसकर्मी पहुंच चुके हरिद्वार

महाकुंभ के लिए करीब एक हजार पुलिसकर्मी हरिद्वार पहुंच चुके हैं। जिनसे अभी केवल कुंभ क्षेत्र में बाहरी व्यक्तियों के सत्यापन और अतिक्रमण हटाने जैसे कार्य लिए जा रहे हैं। चूंकि अभी पुलिस लाइन वजूद में नहीं आई है। इसलिए पुलिसकर्मियों को 40वीं वाहिनी पीएसी, भेल के आवासों और कुछ धर्मशालाओं में ठहराया गया है। जबकि पुलिस अधिकारियों को एचआरडीए की आवासीय योजना के तहत बने फ्लैट में रहने की जगह दी गई है। पैरा मिलिट्री फोर्स आने पर उनके लिए अलग से रहने की व्यवस्था की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here