हरिद्वार, वैसाखी स्नान को लेकर यातायात पुलिस ने किया ट्रैफिक डायवर्ट देखे कहाँ होगी पार्किंग की व्यवस्था

0
45

हरिद्वार,वैसाखी स्नान को लेकर हरिद्वार पुलिस अलर्ट पर है वैसाखी स्नान को देखते हुए पुलिस ने बाहर से आने वाले सभी बाहन पार्किंग के लिए प्लान जारी कर दिया है।बैशाखी स्नान पर्व और कैबिनेट मंत्री व आध्यात्मिक गुरु सतपाल महाराज के जन्मदिवस पर होने वाले सद्भावना सम्मेलन में आने वाले उनके अनुयायियों की भीड़ को देखते हुए दो दिन के लिए शहर में यातायात प्लान लागू किया यातायात पुलिस के अनुसार दिल्ली की तरफ से आने वाले यात्री वाहन खड्डा पार्किंग, रोड़ीबेलवाला दीनदयाल पार्किंग और पंतद्वीप पार्किंग में पार्क कराए जाएंगे।

मिली जानकारी अनुसार बैसाखी स्नान को लेकर 13 और 14 मे सुबह से ही भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित है पार्किंग फुल होने की दशा में चमगादड़ टापू पर वाहन पार्क कराए जाएंगे। रोड़ीबेलवाला-चंडीचौक पर दबाव बढ़ने पर यातायात को शंकराचार्य चौक से डायवर्ट कर हरिराम आर्य इंटर कॉलेज मैदान में पार्क कराया जाएगा। नजीबाबाद की तरफ से आने वाले वाहन 4.2 पुल से होते हुए नीलधारा, गौरीशंकर पार्किंग में पार्क होंगे।

सहारनपुर से आने वाले वाहन भगवानपुर, बहादराबाद,भेल तिराहा से होते हुए सलेमपुर तिराहा, शिवालिकनगर, फाउन्ड्री गेट से होते हुए धीरवाली पार्किंग में पार्क होंगे। देहरादून से दिल्ली जाने वाले वाहनों को शहर में यातायात का दबाव होने पर देहरादून पुलिस से समन्वय बनाकर बिहारीगढ़, छुटमलपुर, भगवानपुर होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।

देहरादून-ऋषिकेश से आने वाले वाहन दूधाधारी चौक से होते हुए मोतीचूर पार्किंग में पहुंचेंगे। मोतीचूर पार्किंग के फुल होने पर पुराना एआरटीओ चौक के पास पावनधाम पार्किंग और सर्वानंद घाट पार्किंग में वाहनों को पार्क कराया जाएगा। यदि हरिद्वार-दिल्ली हाईवे पर यातायात का अधिक दबाव होता है तब यातायात को गुरुकुल कांगड़ी सर्विस लेन, सिंहद्वार, देशरक्षक तिराहा, बुढ़ीमाता मंदिर, श्रीयंत्र पुलिया होते हुए दक्षद्वीप पार्किंग-बैरागी कैंप में पार्क कराने की प्लानिंग की गई है।

ऋषिकेश से दिल्ली जाने वाले वाहनों को नेपाली फार्म से देहरादून की तरफ भेजकर निकाला जाएगा। दिल्ली से देहरादून आने वाले वाहनों को अधिक दबाव होने की स्थिति में मंगलौर से डायवर्ट करते हुए भगवानपुर, छुटमलपुर, बिहारीगढ़ होते हुए देहरादून की तरफ रवाना किया जाएगा। डीआईजी-एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि बुधवार सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक और गुरुवार को सुबह छह बजे से रात ग्यारह बजे तक हाईवे पर भारी वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे।

बैसाखी पर्व पर होने वाले गंगा स्नान को मेला क्षेत्र को 4 सुपर जोन, 15 जोन और 38 सेक्टरों में बांटा गया है. हर जोन में पुलिस उपाधीक्षक, सेक्टर में निरीक्षक व उप निरीक्षकों को प्रभारी अधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है. जबकि एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार को पूरी व्यवस्थाओं का नोडल अधिकारी बनाया गया है.

पुलिस बल रहेगा तैनात: तीन अपर पुलिस अधीक्षक, एक सहायक पुलिस अधीक्षक, नौ पुलिस उपाधीक्षक, 23 निरीक्षक/थानाध्यक्ष/एसएसआई, 81 उपनिरीक्षक, 23 महिला उपनिरीक्षक, 50 हैड कांस्टेबल, 316 कांस्टेबल, 112 महिला कांस्टेबल, दो यातायात उपनिरीक्षक, 12 हेड कांस्टेबल यातायात, 72 यातायात सिपाही, 23 कर्मचारी अभिसूचना इकाई, बीडीएस, डॉग स्क्वॉड, जल पुलिस, फायर सर्विस के अलावा सात कंपनी व दो प्लाटून पीएसी तैनात रहेगी. मेले में सादे कपड़ों में भी पुलिसकर्मी तैनात होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here