दिल्ली, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को कोर्ट में किया पेश सीबीआई ने 5 दिन की हिरासत मांगी

0
41

हरिद्वार, दिल्ली आम आदमी पार्टी के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को शराब घोटाले में कल सीबीआई ने 8घण्टे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया था जिसके बाद दिल्ली से लेकर शहर भर में आप कार्यकर्ता जमकर नारेबाजी की वही आज दो बजे सीबीआई ने मनीष सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया. इस दौरान सीबीआई ने पांच दिन की हिरासत की मांग की है. सीबीआई ने आरोप लगाया है कि मनीष सिसोदिया ने शराब घोटाले में आपराधिक साजिश रची और सबूतों को मिटाने की भी कोशिश की. उन्हें गिरफ्तार करके सीबीआई हेडक्वार्टर में ही रखा गया. यहीं पर डॉक्टरों की टीम बुलाकर उनका मेडिकल चेकअप भी कराया गया. इधर, मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी विरोध प्रदर्शन कर रही है. हालांकि, प्रदर्शनकारियों को बीजेपी मुख्यालय तक नहीं जाने दिया जा रहा है. आप मुख्यालय के बाहर बैरिकेडिंग की जा रही है, जो बीजेपी से कुछ मीटर की दूरी पर है. दूसरी ओर आप के नेता और कार्यकर्ता भगत सिंह का गाना बज रहे हैं.

मिलि जानकारी अनुसार उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को आपराधिक साजिश रचने, खातों की हेरोफेरी, शराब माफिया के हित को ध्यान में रखते हुए पालिसी बनाने, भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम, सरकारी कर्मचारी से रिश्वत लेने आदि धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। इन धाराओं के तहत अधिकतम सात साल सजा व जुर्माने का भी प्रविधान है। आरोपित की गिरफ्तारी के बाद जांच एजेंसी को तीन माह के अंदर आरोपपत्र दाखिल करने का समय मिलता है। ऐसे में सीबीआई आरोपपत्र दाखिल करने में तीन माह का समय ले सकती है, तब तक उन्हें जमानत मिल पाना मुश्किल होगा।

वकील ने कोर्ट में कहा, “यह पूरा केस प्रॉफिट का है। इसी पर हमारी आगे की इन्वेस्टिगेशन होनी है। सिसोदिया एक्साइज मिनिस्टर हैं और वो मंत्रियों के एक ग्रुप को लीड कर रहे थे। शराब नीति के मॉडल को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई।”

सिसोदिया: वकील दयान कृष्णन ने कहा, “LG ने मई 2021 में पॉलिसी को हरी झंडी दी थी। प्रॉफिट मार्जिन के बारे में सारी बहस हो रही है, उसकी LG ने मंजूरी दी थी। उन्हें ही बदलावों को रजामंदी दी थी। पहले ही दिन CBI ने फोन के बारे में बात की थी। कहा कि सिसोदिया ने 4 फोन इस्तेमाल किए, 3 को नष्ट कर दिया। क्या सिसोदिया अपना फोन सेकेंड हैंड शॉप पर नहीं दे सकते हैं। वो क्या अपने फोन रखे रहते, क्या उन्हें पता था कि CBI आएगी और उन्हें गिरफ्तार करेगी इसलिए वो फोन रखे रहते?”

सिसोदिया: दयान कृष्णन ने कहा, “CBI कह रही है कि जिस तरह वो चाहती है, सिसोदिया उस तरह जवाब नहीं दे रहे हैं। जहां तक जांच में सहयोग की बात है तो सिसोदिया ने सहयोग किया है। उनके घर पर छापा मारा गया। उनके फोन एजेंसी के पास हैं। अब एजेंसी कह रही है कि सिसोदिया गोलमोल जवाब दे रहे हैं। उनके पास यह अधिकार है। एक व्यक्ति के संवैधानिक अधिकार होते हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here