RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ब्याज दरों को लेकर कर सकते हैं बड़ा ऐलान, 10 बजे होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

0
78

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहे हैं. बता दें कि आज नगदी की उपलब्धता को लेकर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण सरकारी बैंकों के प्रमुखों के साथ समीक्षा बैठक करने जा रही हैं. वहीं वित्त मंत्री की बैठक से पहले आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं.

ब्याज दरों में कटौती का हो सकता है ऐलान
माना जा रहा है कि आरबीआई गवर्नर लोन मोरटोरियम जो इस महीने खत्म होने जा रही है उसकी मियाद को 2 से 3 महीने के लिए और बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा आरबीआई गवर्नर रेपो रेट से लेकर रिवर्स रेपो रेट में भी कटौती का ऐलान कर सकते हैं.

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों, मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) के साथ समीक्षा बैठक करेंगी. इस दौरान कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये किये जा रहे प्रयासों और बैंकों से ऋृण उठाव पर चर्चा की जाएगी. बता दें कि यह बैठक इससे पहले 11 मई को होनी थी लेकिन प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा के चलते इसे आगे के लिये टालना पड़ा. सूत्रों ने बताया कि बैठक वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी. इस बैठक में बैंकों की तरफ से कर्ज लेने वालों को ब्याज दर का लाभ दिये जाने और कर्ज किस्तों पर लगाई गई रोक के मामले में हुई प्रगति पर भी गौर किया जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here