XE वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, मुंबई में मिला दूसरा केस देश मे तीसरा मामला

0
95

हरिद्वार,देश में कोरोना के नए सब वैरिएंट XE की दस्तक महाराष्ट्र के बाद गुजरात में हो चुकी है। मुंबई में ओमिक्रॉन के इस खतरनाक वैरिएंट का दूसरा केस मिला है। इसके साथ ही देश में XE वैरिएंट के कुल तीन केस हो गए हैं। हालांकि पहले केस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गड़बड़ी की आशंका जताई थी लेकिन शनिवार को मुंबई शहर के नागरिक निकाय बीएमसी ने कंफर्म किया है कि मुंबई में इस नए वैरिएंट के केस की पुष्टि हुई है।

मिली जानकारी अनुसार मुंबई में ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट XE का अब दूसरा मामला सामने आ गया है. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने पुष्टि करते हुए कहा कि अब मुंबई के सांताक्रूज में 67 वर्षीय व्यक्ति XE वैरिएंट से सक्रमित पाया गया है. बताया जा रहा है कि वह 11 मार्च को काम के सिलसिले में वडोदरा गया था, जहां एक होटल में मीटिंग में शामिल होने के बाद उसकी तबीयत खराब हो गई थी. जब उसका कोविड टेस्ट किया गया तो उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई.

गुजरात में भी मिला है XE का एक केस

कोरोना का नया वैरिएंट XE गुजरात में दस्तक दे चुका है. 13 मार्च को शख्स कोविड पॉजिटिव निकला था, लेकिन एक हफ्ते बाद उसकी स्थिति ठीक थी. जब सैंपल के नतीजे आए तो उसमें वो शख्स XE वैरिएंट से संक्रमित निकला.

बीए.2 स्ट्रेन से 10% ज्यादा घातक

अगर नया वैरिएंट XE ही होगा तो यह ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 से करीब 10 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक हो सकता है. इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इसको लेकर चिंता कर चुका है. XE ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है. WHO कह चुका है कि जब तक इसके ट्रांसमिशन रेट और बीमारी के व्यवहार में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखा जाता तब तक इसे ओमिक्रॉन वैरिएंट से ही जोड़कर देखा जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here