उत्तराखंड, केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल पर कम किए रेट

0
75

हरिद्वार, आजकल महंगाई किधर है लगातार बढ़ती जा रही है जो हर आदमी कमर तोड़ती नजर आ रही है क्या गरीब क्या अमीर सबको एक बराबर कर दिया है पेट्रोल डीजल पर लगातार रेट बढ़ते जा रहे थे लेकिन अब सरकार ने पेट्रोल डीजल के रेट में कमी की है पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क आठ रुपये प्रति लीटर, तो डीजल पर छह रुपये प्रति लीटर की कमी करने का फैसला लिया है। इससे अब पेट्रोल नौ रुपये 50 पैसा तो डीजल सात रुपये सस्‍ता हो जाएगा। देहरादून में पेट्रोल 94 रुपये 23 पैसे तो डीजल 90 रुपये 34 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा। अभी देहरादून में पेट्रोल के दाम 103 रुपये 73 पैसे हैं।गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपए कम कर दिए गए हैं।

मिली जानकारी अनुसार आज केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क कम कर दिया है। इस बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर कम कर रहे हैं, इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपए प्रति लीटर कम होगी।

केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों को 200 रुपये की सब्सिडी देने का भी फैसला किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आगे कहा- ‘हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here