राजकीय मॉडल महाविद्यालय मीठीबेरी में छात्र- छात्राओं को बाजर सर्वेक्षण की जानकारी दी

0
20

आज राजकीय मॉडल महाविद्यालय, मीठीबेरी (हरिद्वार) में भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान, अहमदाबाद के संयुक्त तत्वावधान में बारह दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का चतुर्थ दिवस आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ आज के रिसोर्स पर्सन एवं महाविद्यालय की प्राचार्य ने माँ शारदा के समक्ष द्वीप प्रज्जवलित किया।

आज के कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन के रूप में ए डी आई आई से “श्री सौरभ कुमार” (Alumni-IIT Mandi, Industry Mentor, EDII) उपस्थित रहे. उन्होंने विद्यार्थियों को बाजार सर्वेक्षण करना सिखाया जिसके तहत विद्यार्थियों को बाजार में वस्तुओं – सेवाओं की मांग का अध्ययन करना व उसी अनुसार अपना उद्यम स्थापित करना तथा बाजार में किस प्रकार से प्रतिस्पर्धा करते हुए अपने उद्यम को अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर बनाया जा सकता है सिखाया। विद्यार्थियों ने काफी उत्साह के साथ यह नई चीज सीखी तथा अपने उद्यम संबंधी योजनाओं को रिसोर्स पर्सन के साथ सांझा किया। साथ ही महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को उद्यमिता योजना से संबंधित एक पुस्तिका एवं किट भी प्रदान की गई।

आज के कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. अर्चना गौतम ने इस अमूल्य जानकारी को प्रदान करने के लिए श्री सौरभ कुमार का धन्यवाद व्यक्त किया। उनके द्वारा इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को बढ़ चढ़कर भाग लेने हेतु प्रेरित किया गया। आज के कार्यक्रम का संचालन अर्थशास्त्र विभाग की प्राध्यापक डॉ. लक्ष्मी मनराल ने किया।

इस अवसर पर डॉ. सुनील कुमार ,डॉ. अरविंद वर्मा, डॉ. कुलदीप चौधरी, डॉ. सुनीता बिष्ट, डॉ सुमन पांडेय एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों में शशिधर उनियाल, पूनम, कुलदीप एवं सूरज आदि उपस्थित रहे ।
महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं में अंकिता,पिंकी, प्रिया, कशिश, प्रियंका, , संध्या, अंकित, संगीता ,हिमानी ,पिंकी सोनू , गुलफाम ,अंजुम, मिथिलेश आंचल, सपना, आंचल पाल, कंचन, चंचल, निकिता, मंजू, साक्षी आदि उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here