उतराखंड-:पंचायतो पर मेहरबान रावत सरकार दिए 62.21करोड़ रुपए का तौफा

0
53

देहरादून त्रिवेन्द्र सिहं रावत ने पंचायतो को डिजिटल के माध्यम से 62.21करोड़ का तौफा दिया है जिसके चलते आज पंचायतों को धनराशि का डिजिटल हस्तांतरण होने से कार्यों में तेजी व पारदर्शिता आएगी। साथ में सरकारी सिस्टम के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ेगा।

वही मिली जानकारी के अनुसार आज एक कार्यक्रम मे मुख्य मंत्री रावत ने प्रदेश की 7791 ग्राम पंचायतों, 95 क्षेत्र पंचायतों और 13 जिला पंचायतों को डिजिटल माध्यम से धनराशि हस्तांतरित की। राज्य वित्त आयोग के अंतर्गत प्राप्त राशि में से ग्राम पंचायतों को 19.30 करोड़, क्षेत्र पंचायतों को 14.48 करोड़ और जिला पंचायतों को 28.43 करोड़ रुपये दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस धनराशि से पंचायतों में विकासपरक परियोजनाएं पूरी होंगी। साथ में कोरोना वायरस महामारी से ग्रामवासियों के बचाव को आवश्यक उपाय करने में मदद मिलेगी।

बाहर से आए नागरिकों के संस्थागत क्वारंटाइन संबंधी व्यवस्था, सामुदायिक भवनों, पंचायत भवनों, आंगनबाड़ी केंद्रों, विद्यालयों या अन्य राजकीय भवनों की साफ-सफाई, विद्युत व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, शौचालय व्यवस्था, मरम्मत, सैनिटाइजेशन, प्रचार-प्रसार आदि कार्यों को इस अनुदान राशि से पूर्ण करने में सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को साकार करते हुए पंचायती राज विभाग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों को केंद्र और राज्य सरकार से प्राप्त सभी अनुदान पीएफएमएस के माध्यम से एक साथ डिजिटल हस्तांतरित किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here