उत्तराखंड, गंगोत्री धाम जाने वाले यात्रियों को रास्ते में ही रोका गया जिसके बाद हीना में वाहन रोकने पर कई यात्रियों ने हंगामा किया

0
11

हरिद्वार,आज दोपहर को उत्तरकाशी जिला के प्रशासन और पुलिस ने गंगोत्री धाम की यात्रा करने वाले यात्रियों को रास्ते में ही रोक दिया है। एसपी अर्पण यदुवंशी ने बताया कि जनपद मुख्यालय से करीब दो किमी आगे तेखला में गंगोत्री जाने वाले वाहनों को रोका गया है।इन वाहनों को इंद्रावती पुल और जोशियाड़ा के समीप पार्क कराया जा रहा है। इस निर्देशित कदम का मुख्य उद्देश्य है सुरक्षित और अवरोधित यात्रा को सुनिश्चित करना, विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में बढ़ते संक्रमण के कारण ये करना जरूरी हैं

गंगोत्री में यात्रियों की क्षमता एक दिन में 11 हजार शासन की ओर से प्रस्तावित है। जो यात्री गंगनानी और हर्षिल के बीच हैं, उन्हें गंगोत्री दर्शन के लिए भेजा जाएगा, लेकिन तेखला से आगे आज यात्रा वाहन नहीं जाएंगे।

गंगोत्री हाईवे पर हीना में बनाए गए सत्यापन केंद्र में सुबह से फंसे यात्रियों का सब्र जवाब दे गया। उन्होंने हंगामा कर यातायात व्यवस्था के लिए शुरू किए गए गेट सिस्टम पर सवाल उठाए। ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों से भिड़े यात्रियों ने व्यवस्था नहीं बनाए जाने पर आक्रोश जताया।

सोमवार को गंगोत्री धाम की ओर हीना से आगे वाहनों का दबाव बढ़ने पर पुलिस ने वाहनों को हीना में बनाए गए सत्यापन केंद्र में बैरियर लगाकर रोक लिया, जिससे सुबह से करीब 150 छोटे-बड़े वाहनों में सैकड़ों की संख्या में बच्चों से लेकर बुजुर्ग यात्री फंसे रहे। दोपहर बाद तक भी आगे की यात्रा के लिए वाहन छोड़े जाने को लेकर कोई सूचना नहीं मिलने पर यात्रियों का सब्र जवाब दे गया।
वे ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों से जा भिड़े। यात्रियों ने यातायात व्यवस्था के लिए संचालित गेट सिस्टम पर सवाल उठाए। यात्रियों ने आरोप लगाया कि उन्हें तो रोका जा रहा है, लेकिन स्थानीय लोग जो यात्रियों को बुकिंग पर लेकर जा रहे हैं उन्हें छोड़ जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब उन्होंने यात्रा के लिए पंजीकरण करवाया है, तो उन्हें सुविधा मिलनी चाहिए।

इस दौरान यात्रियों ने स्थानीय लोगों को भी आगे भेजे जाने पर आपत्ति जताई, जिसके चलते मार्ग पर फंसे कई स्थानीय लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ी। मौके पर तैनात पुलिस कर्मियों ने यात्रियों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वह अपनी मांग पर अड़े रहे। कई यात्रियों का कहना था कि उन्हें बताया गया था कि नौ घंटे बाद उन्हें जाने दिया जाएगा, लेकिन अब तक भी नहीं जाने दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि उनके खाने-पीने और शौचालय तक की भी व्यवस्था नहीं की गई है। खबर लिखे जाने तक भी यात्रियों का धरना प्रदर्शन जारी था। कोई सक्षम अधिकारी यात्रियों की सुध लेने के लिए मौके पर नहीं पहुंचा। इधर, गंगोत्री धाम के सुपर जोनल मजिस्ट्रेट व मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ने बताया कि यात्रियों के हंगामे पर एसडीएम भटवाड़ी को मौके लिए भेजा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here