उत्तराखंड, चार धाम यात्रा पर हेली सेवा फुल बुकिंग के लिए हो रहा है फ्रॉड

0
14

हरिद्वार, उत्तराखंड में चार धाम यात्रा शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं जिसको लेकर राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि किसी भी तरह से कोई भी श्रद्धालु के साथ फ्रॉड ना हो वही हेली सेवा जून तक फुल हो चुकी है लेकिन उसके बाद भी कुछ साइबर हैकर हेली सेवा के नाम पर लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं केदारनाथ हेली बुकिंग शुरू होते ही पुलिस के पास ठगी को लेकर शिकायतें पहुंचनी शुरू हो गई हैं। यही नहीं साइबर ठग वीवीआईपी दर्शन और स्पेशल पूजा कराने का झांसा देकर भी लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। फिलहाल, पुलिस सभी मामलों की निगरानी कर रही है।

मिली जानकारी अनुसार हेली सेवा टिकट 31 जून तक फुल हो चुकी हैं. ऐसे में अगर आपने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की कोशिश की, तो आप साइबर के बिछाए गए जाल में फंस सकते हैं. जैसे ही विभाग द्वारा केदारनाथ धाम यात्रा के लिए हेली सेवा बुकिंग की शुरुआत हुई. ऐसे ही पुलिस प्रशासन के पास हेली सेवा टिकट बुकिंग में फ्रॉड से जुड़े मामले पहुंचने लगे. स्पेशल पूजा और वीवीआईपी दर्शन के लिए भी ये ठग लोगों के लिए जाल बिछा रहे हैं. उत्तराखंड साइबर पुलिस ऐसी फर्जी वेबसाइटों और ठगों पर नजर बनाए हुए है साइबर ठगों ने पिछले साल भी देशभर में केदारनाथ हेली सर्विस के नाम पर सैकड़ों लोगों को ठगा। पिछले साल इस तरह की 64 वेबसाइटों को बंद कराया गया था। इसके साथ ही 40 के करीब मुकदमे भी अलग-अलग थानों में दर्ज हुए थे। इस बार भी ऐसी साइटों के खिलाफ साइबर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल ठगी के मामलों में बढ़ोतरी होने के बाद जांच में जुटी हुई उत्तराखंड साइबर पुलिस ने ऐसी 64 वेबसाइटों को बंद करवाया था. इस बार भी पुलिस ऐसे ठगों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा बुकिंग के लिए आप आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट https://heliyatra.irctc.co.in से ही सत्यापन करने के बाद टिकट बुक करें. साथ ही ठगों से सावधान रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here