उत्तराखंड, चीन सीमा मे ग्लेशियर टूटने से एक ग्रामीण की मौत

0
12

हरिद्वार,चीन सीमा पर आदि कैलास मार्ग पर कुटी से ज्योलिंगकोंग के मध्य ग्लेशियर टूटने पर मार्ग मे आ गए हैं। जिसके बाद मार्ग बंद हो गया है। प्रथम आदि कैलास यात्रा दल को आधार शिविर में ही रोक दिया गया है। मार्ग पर बीआरओ बर्फ हटाने में जुटी है। वही इसके चलते एक ग्रामीण की मौत हो गई लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई

मिलि जानकारी अनुसार दारमा घाटी के चीन सीमा से सटे ग्राम बालिंग और दुग्तू के बीच रविवार को लौखुंग नाले में ग्लेशियर टूट गया। सड़क बंद होने से दर्जनों ग्रामीण और प्रसिद्ध पंचाचूली में पर्यटक फंस गए हैं। हालांकि कोई जनहानि की सूचना नहीं है। ग्राम दांतू निवासी होम स्टे पानु दताल ने बताया को वे सात लोग गांव की ओर जा रहे थे थी। इसी दौरान अचानक ऊपरी लौखुंग नाले में ग्लेशियर टूटने लगा जिसे देखकर सभी ने भागकर अपनी जान बचाई। वाहन स्वामी गोविंद सेलाल ने बताया कि ग्लेशियर लगभग 20 मीटर के एरिया में आया है। घटना की सूचना कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को दे दी गई।

यात्राधिकारी डीएस बिष्ट ने बताया कि आदि कैलास मार्ग खुलने पर ही दल को उच्च हिमालयी पड़ावों की ओर भेजा जाएगा। आदि कैलास मार्ग कुटी से आगे 13 हजार फीट से अधिक ऊंचाई वाला मार्ग है।

सड़क के ऊपरी क्षेत्र में ग्लेशियर है। मौसम भी अनिश्चित रहता है। जिसे लेकर दल को आधार शिविर से आगे नहीं भेजा जा रहा है। यात्राधिकारी ने बताया कि बीआरओ मार्ग खोलने में जुटा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here