उत्तराखंड, बिजली हुई महंगी 1 अप्रैल से लागू होगी नई दरें

0
42

हरिद्वार, देश में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है आमदनी कम खर्चा रुपैया हो गया है वही हाल ही में उत्तराखंड में बिजली की दरों में बढ़ोतरी की गई जो 1 अप्रैल से लागू कर दी जाएगी उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग ने बिजली की दरों में 9.64% की बढ़ोतरी की है। गुरुवार को नियामक आयोग के अध्यक्ष डीपी गैरोला और सदस्य तकनीकी एमके जैन ने टैरिफ जारी किया।

मिलि जानकारी अनुसार आम जनता के साथ उद्योग, कॉमर्शियल और अन्य वर्गों में बिजली बिल में सरचार्ज की वसूली होगी। 100 यूनिट तक बिजली बिल पर उपभोक्ताओं को 5 पैसे, 101 से 200 यूनिट तक 20 पैसे, 201 यूनिट से 400 यूनिट तक 30 पैसे, 400 यूनिट से अधिक पर 35 पैसे प्रति यूनिट की दर से सरचार्ज लगाया जाएगा।

घरेलू के साथ व्यवसायिक और औद्योगिक बिजली कनेक्शन धारकों पर भी सरचार्ज बढ़ाया गया है। गैर घरेलू श्रेणी के चार किलोवॉट तक के बिजली उपभोक्ताओं पर 30 पैसे का सरचार्ज प्रति यूनिट लगाया गया है। वहीं, 25 किलोवॉट और इससे अधिक क्षमता वाले कनेक्शन और एलटी एवं एचटी उद्योगों पर 62 पैसे यूनिट तक का भार बढ़ाया गया है।होर्डिंग विज्ञापन पर 86 पैसे प्रति यूनिट का सरचार्ज लगाया गया है। यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार का कहना है कि बाजार से महंगी बिजली खरीद कर यूजर्स को सस्ती दरों पर बिजली उपलब्ध कराई जाती है। आयोग ने इस मामले में केवल 379 करोड़ रुपए सरचार्ज वसूलने को ही मंजूरी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here