उत्तराखंड विधान सभा की पहली महिला स्पीकर बनी ऋतु खंडूड़ी भूषण

0
9

हरिद्वार,उत्तराखंड विधानसभा की पहली महिला ​अध्यक्ष की घोषणा शनिवार 26 मार्च को कर दी गई. ऋतु खंडूड़ी भूषण के नामांकन दाखिल किए जाने के बाद शुक्रवार को नामांकन करने की अवधि खत्म हो चुकी थी और चूंकि उनके मुकाबले में और कोई नामांकन नहीं हुआ इसलिए उनके नाम की घोषणा औपचारिकता मात्र रह गई थी. उत्तराखंड विधानसभा की विशेष बैठक के बाद ऋतु ने उत्तराखंड विधानसभा में छठवीं स्पीकर के तौर पर पदभार ग्रहण किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने उन्हें बधाई दी.

ऋतु खंडूड़ी उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी की बेटी हैं। प्रदेश के नैनीताल में 29 जनवरी 1965 को उनका जन्म एक फौजी परिवार में हुआ था। उन्होंने मेरठ के रघुनाथ गर्ल्स कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। इसके बाद राजस्थान विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन किया। उन्होंने पत्रकारिता में डिप्लोमा भी हासिल किया है।

साल 2006 से लेकर 2017 तक उन्होंने नोएडा की ऐमिटी यूनिवर्सिटी में फैकल्टी के रूप में भी काम किया है। ऋतु खंडूड़ी लंबे समय से समाजसेवा में भी ऐक्टिव रही हैं। साल 2017 के चुनाव में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर यमकेश्वर सीट से चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी। इस साल 2022 के चुनाव में कोटद्वार से जीत हासिल की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here