उत्तराखंड,जनरल अनिल चौहान नए सीडीएस नियुक्त जनरल बिपिन रावत के बाद दूसरी नियुक्ति

0
18

हरिद्वार,केंद्र सरकार ने आज नए सीडीएस की नियुक्ति कर दी है। सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल (रि) अनिल चौहान को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया है। वह भारत सरकार के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने ये जानकारी दी है। ले. जनरल (रि) अनिल चौहान की गोरखा राइफल से सेना में एंट्री हुई थी। वह पीओके में बालाकोट स्ट्राइक की प्लानिंग में भी शामिल थे और पिछले साल ही रिटायर हुए हैं।

मिली जानकारी अनुसार रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया कि भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया, जो भारत सरकार, सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि लगभग 40 वर्षों से अधिक के करियर में, लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) कई कमांड संभाल चुके हैं. उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का व्यापक अनुभव है. जनरल बिपिन रावत की मौत के बाद से ही सीडीएस का सैन्य पद खाली था.

18 मई 1961 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन दिया गया था। मेजर जनरल के पद पर रहते हुए अनिल चौहान ने उत्तरी कमान के अहम बारामुला सेक्टर में एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (रिटायर्ड) ने कई कमांड, स्टाफ और सहायक नियुक्तियां की हैं और उन्हें जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व भारत में आतंकवाद विरोधी अभियानों का खासा अनुभव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here