उत्तराखंड, 11अक्टूबर को बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट

0
9

हरिद्वार,सिखों के प्रमुख तीर्थ तथा उत्तराखंड में पांचवें धाम के रूप में पहचान रखने वाले गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब के कपाट 11 अक्टूबर 2023 को शीतकाल के लिए बंद हो जाएंगे। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब ट्रस्ट अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने इस संबंध में जानकारी दी।

मिलि जानकारी अनुसार 11 अक्टूबर को दोपहर एक बजे बंद किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि हेमकुंड साहिब की यात्रा इस वर्ष 20 मई से आरंभ की गई थी। कपाट खुलने के समय भारी बर्फबारी, बदलते मौसम और बारिश के बावजूद वर्तमान तक दाे लाख 27 हजार पांच सौ श्रद्धालु गुरु दरबार में हाजिरी लगाकर मत्थाटेक चुके हैं। उन्होंने बताया कि मौसम के साफ होने के साथ ही गोविंदघाट से घांघरिया की हेलीकाॅप्टर सेवा भी शुरू कर दी गई है।

प्रतिवर्ष श्री हेमकुण्ड साहिब में बर्फ अधिक मात्रा में होती है उसको हटाने की सेवा भारतीय सेना के जवान करते हैं। श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा एवं गुरु महाराज के सम्मुख मत्था टेकने के लिये प्रतिवर्ष देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रृद्धालु आते हैं।

इस दौरान श्रृद्धालुओं की अन्य सुख-सुविधाओं जैसे कि लंगर पानी, चिकित्सा सहायता आदि का भी विशेष ध्यान रखा गया। गुरुद्वारा श्री हेमकुण्ड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट, यात्रा प्रबंधन का जिम्मा संभाले हुआ था। ट्रस्ट गुरुद्वारा ने किसी तरह की अफवाहों में आए बिना ट्रस्ट से संपर्क करके यात्रा संबंधी जानकारी प्राप्त करने के निर्देश भी दिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here