एनसीआरटी के सिलेबस में बड़े बदलाव इन चैप्‍टर को क‍िया बाहर

0
37

हरिद्वार,एनसीईआरटी की कक्षा 10वीं की किताबें पढ़ने वाले छात्र अब लोकतंत्र का पाठ नहीं पढ़ सकेंगे। एनसीईआरटी यानी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने कोरोना काल के दौरान हुई पाठ्यक्रम समीक्षा में इससे जुड़ा पूरा पाठ हटा दिया है। जिसके बाद बवाल मच गया

मिलि जानकारी अनुसार एनसीईआरटी ने अपनी किताबों से एल‍िमेंट्स के पीरियोडिक टेबल का पूरा चैप्‍टर हटा द‍िया है। इसके अलावा डेमोक्रेसी एंड डायवर्स‍िटी का पूरा चैप्‍टर, चैलेंज टू डेमोक्रेसीका पूरा चैप्‍टर और राजनीतिक दलों पर पूरा पेज हटा द‍िया है। विज्ञान की पाठ्यपुस्तक से हटाए गए विषयों में पर्यावरणीय स्थिरता और ऊर्जा के स्रोत का अध्याय भी है।

हाल ही के दिनों में एनसीईआरटी की किताबों को लेकर सियासी घमासान छिड़ा हुआ है। बीते महीने से लगातार इतिहास और राजनीति विज्ञान की किताबों में बदलाव को लेकर सवालों के घेरे में रहा है। इसी सप्ताह एनसीईआरटी की ओर से कक्षा 12वीं राजनीति विज्ञान की किताब में उन विवादित अंशों को हटाने की जानकारी दी गई थी, जिनमें श्रीआनंदपुर साहिब प्रस्ताव को कथित तौर पर खालिस्तान की मांग से जोड़ा गया था। उधर, विनायक दामोदर सावरकर यानी वीर सावरकर के जीवन से संबंधित चैप्टर पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने पर, उनके प्रपौत्र रंजीत सावरकर ने खुशी जाहिर की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here