दिव्यांगों को चिन्हित कर हर संभव मदद की जाए:मण्डलायुक्त

0
206

रमन गुप्ता
सहारनपुर। मण्डलायुक्त संजय कुमार ने कहा कि दिव्यांगों को समाज की मुख्य धारा में बनाए रखने के लिए जनता को सहयोग करना समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि शासन की तरफ से लगातार दिव्यांगों के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं,  जिससे वे समाज में किसी तरह से हीन भावना का शिकार न हो सकें।
उन्होंने मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि ऐसे दिव्यांगजनों को जो  पूर्व में रोजगार करते थे, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते कार्य से विरत है। उनको चिन्हित कर उनकी हर स्तर पर मदद की जाए।  श्री संजय कुमार आज यहां अपने कार्यालय कक्ष में दिव्यांगजन एवं सशक्तिकरण विभाग के द्वारा दिव्यांगों को ‘राशन किट’ के वितरण के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रशासन दिव्यांगो की मदद करने में कोई कोताही नहीं बरतेंगा। उन्होंने कहा कि मण्डल में सभी जिलाधिकारियो के सहयोग से दिव्यागों को राशन किट वितरति की जा रही है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को सहारे की जरूरत है। उनके लिए इस तरह का माहौल बनाया जाय कि वे भी अपनी जिन्दगी बिना किसी सोच विचार के जी सकें।  उन्होंने कहा कि अधिकारियों को यह निर्देश दिये कि वो दिव्यांगों के पेंशन का भुगतान समय से हो तथा आवश्यकतानुसार उपकरणों व खान-पान की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि राशन किट वितरण में मण्डल के औद्योगिक संस्थानों, व्यापार मंडल तथा स्वयं सेवी संस्थाओं के द्वारा सहयोग किया जा रहा है।
मण्डलायुक्त ने इस अवसर पर 10 दिव्यागों को राशन किट वितरित की। राशन किट में 10 कि.ग्राम आटा, 5 कि.ग्राम चावल, 2 कि.ग्राम चीनी,, 100 ग्राम हल्दी पैकेट, 100 ग्राम पिसा धनिया पैकेट, 100 ग्राम पिसी लाल मिर्च पैकेट, 100 ग्राम जीरा पैकेट, एक बोतल सरसों का तेल, एक नहाने का साबुन, एक कपड़े धोने का साबुन तथा एक कि.ग्राम का पैकिट टाटा नमक शामिल है। 
दिव्यांगजन एवं सशक्तिकरण विभाग के उप निदेशक अभय कुमार श्रीवास्तव ने इस अवसर पर बताया कि आज दस दिव्यांगों को चिन्हित कर राशन किट उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने बताया कि राशन किट में 15 दिनो के लिए व्यवस्था है। राशन किट पाने वालों में ग्राम उनाली के सुनीत, ग्राम हरौरा के साजिद, ग्राम सड़क दूधली की अक्शा, ग्राम खट्टा खेड़ी  के इशरार अहमद, ग्राम मौहम्मदपुर माफी की अनिता, मौहल्ला जाटव नगर के मोनू, कांशीराम कालोनी के बिशमपाल, दीपा व आकाश देवी शामिल है। राशन किट पाकर दिव्यांग काफी खुश नजर आए।
अभय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मण्डलायुक्त के निर्देश पर 116 दिव्यांगजनों को घर-घर जाकर राशन किट उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने बताया कि जिन दिव्यांगजनों को घर-घर जाकर राशन किट उपलब्ध कराई गई है, उनमें- बलिया खेड़ी विकास खंड के 6 दिव्यांगो को राशन किट दी गई। इसी प्रकार देवबंद विकास खंड के 5, गंगोह विकास खंड के 8, मुज्जफराबाद विकास खंड के 10, नागल विकास खंड के 12, नुकुड़ विकास खंड के 10, ननौता विकास खंड के 6, बेहट विकास खंड के 7, रामपुर मनिहारन विकास खंड के तीन तथा सहारनपुर  के 49 दिव्यांगजन शामिल थे।
इस अवसर पर अपर आयुक्त श्री डीपी सिंह सहित दिव्यांगजनों के परिजन मौजूद थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here