फेसबुक, इंस्टाग्राम और यू ट्यूब पूरी दुनिया में हुआ ठप

0
111

हरिद्वार,सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पूरी दुनिया में ठप हो चुका है। साथ ही इंस्टाग्राम और यूट्यूब की सेवाएं भी बंद हैं। लोग अपन अकाउंट लॉगइन नहीं कर पा रहे हैं। यूजर्स लगातार परेशान हो रहे हैं। इसे लेकर लाखों यूजर्स ने रिपोर्ट की है। भारतीय समयानुसार फेसबुक 8.52 मिनट पर ठप हुआ। इस समस्या का सामना दुनियाभर के लोगों को करना पड़ रहा है। फेसबुक की पेरेंटल कंपनी मेटा की तरफ से इस पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। ट्विटर पर इस समस्या को लेकर हजारों लोग पोस्ट कर रहे हैं। आउटेज के चलते यूजर्स फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं।

सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने लिखा कि फेसबुक को पूरे भारत के अकाउंट को कुछ समय के लिए लॉग आउट कर दिया गया है। फेसबुक होल्डर ध्यान दें, बिना किसी जानकारी के फेसबुक को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया है। जल्द ही फेसबुक अपने अपडेट के साथ वापस आएगा। सोशल मीडिया पर लोगों के पोस्ट की बाढ़ आ चुकी है। कई लोग इसे लेकर काफी मजेदार पोस्ट कर रहे। मीम्स की तो बाढ़ आ चुकी है।

आपको बता दें कि इससे पहले साल 2021 में Meta के ऐप्स में ऐसा आउटेज आया था. 4 अक्टूबर, 2021 को करीब 4 घंटे के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, WhatsApp सहित मेटा के सभी ऐप ठप पड़ गए थे. उस समय Meta के इंटरनस सिस्टम के भीतर एक कॉन्फ़िगरेशन में परिवर्तन ने एक चेन रिएक्शन शुरू कर दिया था. इससे उनके डेटा सेंटर्स के बीच ट्रैफिक फ्लो बाधित हो गया, जिससे उनकी सेवाएं पहुंच से बाहर हो गई थीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here