हरिद्वार,प्रदेश का 118 वा राजकीय महाविद्यालय बहादुरपुर जट हुआ उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड के नाम दर्ज

0
79

हरिद्वार हर्ष और उल्लास का समाचार है कि चार माह के अथक प्रयास के बाद नोडल अधिकारी प्रोफेसर सत्येंद्र कुमार जो राजकीय मॉडल महाविद्यालय मीठीबेरी हरिद्वार में अंग्रेजी के विभाग अध्यक्ष है, आज कॉलेज को राजकीय अभिलेख में प्रविष्ट व हस्तगत करवाके निदेशालय को रिपोर्ट भेज दी गई है।
संज्ञान में लाना है कि मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत ग्राम बहादुरपुर जट परगना व तहसील हरिद्वार में 3 वर्ष पूर्व एक डिग्री कॉलेज की घोषणा की गई थी जो पिछले 3 वर्षों से फाइलों में कॉलेज चल रहा था । उसको धरातल पर उतारने के लिए शासन, प्रशासन व उच्च शिक्षा निदेशालय हल्द्वानी द्वारा जब पत्रावली को बढ़ाया गया तो लंबी यात्रा को पूर्ण करके आज खतौनी शासन व निदेशालय को प्रेषित कर दी गई है ताकि शासन व प्रशासन व निदेशालय वहां पर किसी सरकारी संस्था द्वारा निर्माण कार्य शुरू करके प्रदेश का 118 महाविद्यालय बनाकर के हर प्रकार की आधुनिक शिक्षा से परिलक्षित NEP 2020 के तहत उसको बनाया जा सके ।

नोडल अधिकारी प्रोफेसर सत्येंद्र कुमार ने बताया कि
वर्तमान समय में वहां पर 10 विषयो में शिक्षण कार्य मई 2024 से शुरू किया जाएगा जिसमें वाणिज्य, बीसीए, बीबीए, बीए पत्रकारिता व मास कम्युनिकेशन, कला संकाय में हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति शास्त्र, भूगोल, समाजशास्त्र आदि में शिक्षण कार्य शुरू होने जा रहा है जिसके लिए अस्थाई व्यवस्था हेतु चार कमरे का किराया निर्धारण कमेटी के द्वारा किया जा रहा है । शीघ्र ही किराया निर्धारण करके इस नवीन राजकीय महाविद्यालय को शुरू किया जा सकेगा।
इस कार्य के लिए ग्राम प्रधान राजेश वर्मा, बीडीसी मेंबर चंद्र किरण, जिला पंचायत सदस्य सोहनवीर, चौधरी आशु, हरिद्वार विधानसभा ग्रामीण के भूतपूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतिस्वरानंद, व सभी ग्रामवासी व क्षेत्रवासी पुरजोर से सहयोग प्रदान कर रहे हैं और यह कार्य सफलता की ओर अग्रसर है । नोडल अधिकारी ने बताया यह प्रदेश का 118 वा एकमात्र ऐसा महाविद्यालय बनेगा जिसके पास 20 बीघा से अधिक भूमि है और हरिद्वार क्षेत्र में शिक्षा के केंद्र में आता है जहां पर आधुनिक शिक्षा छात्र को दी जाएगी ताकि वह स्वालंबी बन सके और NEP 2020 के तहत अपने जीवन में शिक्षा को प्राप्त करके स्वरोजगार की ओर अग्रसर हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here