हरिद्वार, माया बिहार कॉलोनी में धूमधाम से मनाई गई जन्माष्टमी

0
64

हरिद्वार, (विजय पंडित) देश भर में आज जन्माष्टमी की धूम है. जन्माष्टमी के ही दिन भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था, जो कि भगवान विष्णु के 8वें अवतार माने जाते हैं. कोरोना संकट की वजह से इस बार दही हांडी कार्यक्रम की वैसी रौनक नहीं रहेगी, जैसी आमतौर पर होती है. लेकिन मंदिर सज चुके हैं और भक्त वहां दर्शन को पहुंचना शुरू हो चुके हैं.

वही माया बिहार कॉलोनी के श्री सिद्धेश्वर महादेव मंदिर मे भी भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना की गई और मंदिर को खुब सजाया गया वही हाथी-घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की के जयकारे से माया बिहार कालोनी गूंज उठी। शहर में मंदिरों से लेकर घरों में कान्हा का जन्मोत्सव धूमधाम और श्रद्धापूर्वक मनाया गया। वहीं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर मंदिरों को भव्य रूप दिया गया था। मंदिरों में देवी-देवताओं को नए वस्त्र धारण कराए गए थे। वहीं भगवान श्रीकृष्ण और राधारानी का भव्य श्रृंगार किया गया। श्रीकृष्ण और राधा के अद्भुत स्वरूप ने भक्तों को अपनी ओर आकर्षित किया। वहीं मंदिरों में छोटे बालक श्रीकृष्ण और बालिकाएं राधा का वेश धारणकर पहुंचे। ऐसे में इन नन्हे-मुन्हों ने हर किसी को अपनी ओर आकर्षित किया। जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिरों में आकर्षक तरीके से झूला सजाया गया। झूले में बैठे कान्हा की प्रतिमा को झुलाने के लिए भक्तों में उत्साह देखने को मिला।

नन्हे-मुन्नों ने श्रीकृष्ण और राधा के बाल स्वरूप का वेश धारणकर सबका मन मोहा। वहीं मंदिरों में कान्हा को झूला झुलाने को लेकर श्रद्धालुओं में होड़ देखने को मिली। हालांकि कोरोना महामारी के कारण इस साल मंदिर समितियों की ओर से सूक्ष्म तरीके से ही जन्माष्टमी के पर्व पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।क्षेत्रवासियों ने अपने अपने घरो से कान्हा जी लाकर मंदिर में विराजमान किए वही महीला मंडल ने भजन कीर्तन किया वही दही हांडी कार्यक्रम भी रखा गया जिसमे क्षेत्र के बच्चो की टीम बनाकर दही हांडी तोड़ने का कार्यकम रखा जिसमे अर्पण ने पहला स्थान हासिल किया

वही दही हांडी तोड़ने में अर्पण हर्ष अद्विक यशू , नंदनी रिद्धि आदि , वासु हेमंत प्रतीक चारू बच्चे शामिल रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here