दिल्ली मे 8रुपय सस्ता हुआ पेट्रोल vat मे हुई कटौती

0
30

हरिद्वार,दिल्ली सरकार ने जनता को राहत देते हुए पेट्रोल के दाम कम कर दिए हैं. बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में वैट को कम कर दिया गया है, जिसके बाद एक लीटर पेट्रोल आठ रुपये सस्ता हो गया है. कई दिनों तक लगातार तेल की कीमतों में इजाफा होने के बाद दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने जनता को गिफ्ट दिया था. सरकार ने एक्साइज ड्यूटी पांच और दस रुपये कम कर दी थी. इसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमत घट गई. केंद्र के फैसले के बाद राज्यों ने भी अपने प्रदेश में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया था. अब दिल्ली ने भी वैट में कटौती की है

वैट घटने के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल आठ रुपए सस्ता हो गया है। दिल्ली सरकार ने बैठक में पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 30 फीसदी से कम करके 19.40 फीसदी कर दिया। इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत मौजूदा करीब 103.97 रुपए से घटकर करीब 95.97 रुपए हो जाएगी। पेट्रोल के नए दाम आज आधी रात से लागू हो जाएगी।

केंद्र और राज्य सरकारों की कमाई का मुख्य जरिया वैट और एक्साइज ड्यूटी है. वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने संसद में बताया कि केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 में 3.72 लाख करोड़ रुपये एक्साइज ड्यूटी (Excise duty collection) कलेक्शन से जुटाए है. इसके जरिए रोजाना करीब 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई हुई है. वहीं, एक साल पहले ये करीब 488 करोड़ रुपये प्रति दिन थी. नीचे टेबल में देखिए कैसे सरकार हर साल इन टैक्स के जरिए कमाई करती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here