उत्तराखंड, कल से शुरू होगी चारधाम यात्रा, और हेमकुंड साहिब यात्रा

0
22

हरिद्वार, पिछले दिनो से चार धाम यात्रा और हेमकुंड यात्रा बंद थी वही करोनो के कम होने के कारण सरकार ने इन यात्राओं को फिर से शूरू करने के लिए विचार विमर्श किया था लेकीन हाई कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी लेकिन अब हाई कोर्ट ने भी इन यात्राओं को खोलने की अनुमति दे दी है लेकीन कुछ शर्तो के साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को कहा है कि चारधाम यात्रा 18 सितंबर से शुरू होगी.

हाईकोर्ट ने कुछ प्रतिबंधों के साथ चार धाम यात्रा की इजाजत दी है. मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने बद्रीनाथ धाम में 1200 भक्त या यात्रियों, केदारनाथ धाम में 800, गंगोत्री में 600 और यमनोत्री धाम में कुल 400 यात्रियों के जाने की अनुमति दी है. इसके अलावा कोर्ट ने हर भक्त या यात्री को कोविड नेगेटिव रिपोर्ट और दो वैक्सीन का सर्टिफिकेट ले जाने को भी कहा है.वही। पर्यटन विभाग ने इस सिलसिले में शुक्रवार को एसओपी भी जारी कर दी है। इस बीच मुख्य सचिव डा एसएस संधु ने भी पर्यटन समेत यात्रा से जुड़े विभिन्न विभागों और देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक कर चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करने के साथ ही आवश्यक निर्देश दिए।

इसके अलावा हाईकोर्ट ने अपने आदेश में चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिलों में होने वाली चारधाम यात्रा के दौरान आवश्यक्तानुसार पुलिस फोर्स लगाने को कहा है. इसके अलावा भक्त किसी भी कुंड में स्नान नहीं कर सकेंगे. पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज के अनुसार चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन विभाग और देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड ने तैयारियां पहले से ही की हुई हैं, मगर अब इन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द चारधाम यात्रा शुरू हो सके

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here