उत्तराखंड, चार धाम के लिए उमड़ा भक्तों का सैलाव

0
35

हरिद्वार, उत्तराखंड में आपदा के बाद भी लोगों की आस्था बरकरार है वही लोगों की चार धाम यात्रा पर भीड बढ़ती नजर आ रही है सबसे अधिक श्रद्धालु केदारनाथ पहुंचे में 10750 श्रद्धालु पहुंचे। बदरीनाथ धाम के लिए बीच बीच में मार्ग अवरुद्ध रहा।

लेकिन समय पर रास्ते को खोल दिया गया। ऋषिकेश चारधाम बस टर्मिनल और हरिद्वार बस अड्डे से तीर्थ यात्रियों का चार धाम को प्रस्थान जारी है। सार्वजनिक वाहनों के अलावा निजी वाहन भी चारधाम को रवाना हो रहे हैं। श्री बदरीनाथ धाम के लिए जरूर दिन में कई बार सड़क बंद होने से दिक्कत आई, लेकिन समय पर अवरुद्ध मार्ग को खोल दिया गया।

सोनप्रयाग से गौरीकुंड के लिए संचालित शटल (टैक्सी-मैक्सी) सेवा के लिए प्रशासन ने वाहनों की संख्या बढ़ा दी है। एसडीएम ने ऊखीमठ से 15 छोटे वाहन सोनप्रयाग भेजे हैं। इतने ही वाहन आरक्षित किए गए हैं। वहीं, गौरीकुंड में पार्किंग स्थल के आसपास प्रकाश व्यवस्था भी कर दी गई है।

स्थिति यह रही कि जब एक्रो पुल पर गौरीकुंड के लिए यात्रियों को रवाना किया गया तो लगभग तीन सौ मीटर लंबी लाइन में हजारों की संख्या में यात्री रेले जैसे खड़े हो हुए थे। इसके बाद भी पूरे दिन सोनप्रयाग व गौरीकुंड से केदारनाथ जाने वाले यात्रियों की भीड़ जुटी रही। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा. हरीश चंद्र गौड़ ने बताया कि सांयकालीन आरती में भी तीन हजार से अधिक श्रद्धालु शामिल हुए हैं।

श्री केदारनाथ धाम के लिए हवाई सेवा भी शुरू हो चुकी है। श्री बदरीनाथ धाम में 1785, श्री केदारनाथ धाम में 10750, श्री गंगोत्री धाम में 1150, श्री यमुनोत्री धाम में 2631 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। कुल 16316 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। सरकार का दावा है कि चारधाम यात्रा रूट में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। साथ ही, प्रशासन को हमेशा अलर्ट रहने की सख्त हिदायत दी गई है। यात्रा रूट ब्लॉक होते ही खोलने के सख्त निर्देश भी दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here