उत्तराखंड, पुष्कर सिंह धामी ने सभी जिलाधिकारियों को दिए निर्देश बारिश को लेकर हाई एलर्ट जारी

0
46

हरिद्वार , आजकल बादलों में धूप और छाव की आंख मिचौली देखी जा रही है जिसके बाद कभी गर्मी तो कभी ठंड की आहट नजर आती है वही आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मौसम विभाग द्वारा दी गई भारी वर्षा की चेतावनी के दृष्टिगत सभी मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को आपदा से संबंधित किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हर समय तैयार रहने के लिए निर्देश दिए हैं

मिली जानकारी अनुसार मौसम विभाग ने सोमवार देर रात से लेकर मंगलवार और बुधवार है भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है वहीं इस को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने सभी जिलाधिकारियों से अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैंजिसके बाद अगले तीन दिन देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में भारी से अत्यंत भारी वर्षा हो सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। किसी भी आपदा की स्थिति में कम से कम रेस्पोंस टाईम में बचाव व राहत कार्य संचालित हों। बारिश या भूस्खलन से सड़क, बिजली, पानी की आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में कम से कम समय में आपूर्ति सुचारू की जाय।मुख्यमंत्री ने पर्यटकों और जनसामान्य से भी अपील की है कि भारी बारिश की सम्भावना को देखते हुए नदियों एवं बरसाती नालों की तरफ न जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की दृष्टि से जिओ टैगिंग के साथ तैनात जेसीबी को हर समय तैयार रखा जाय। आपदा से सम्बन्धित संभावित स्थलों पर इनकी पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए। ताकि बंद रास्तों को तुरंत खोला जा सके। सिंचाई विभाग द्वारा प्रत्येक जनपद में बाढ़ नियंत्रण कक्ष तथा देहरादून में केन्द्रीय बाढ़ नियंत्रण केन्द्र की स्थापना की गयी है। सिंचाई विभाग द्वारा 23 स्थानों पर नदियां तथा 14 स्थानों पर बैराज / डैम पर जलस्तर तथा डिस्चार्ज की निगरानी की जा रही है। सिंचाई विभाग द्वारा विभिन्न जिलों में 113 राजस्व बाढ़ चोकियों स्थापित की गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here