उत्तराखंड, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बच्चे पर यदि गुलदार आक्रमण करता है तो इसके लिए उस क्षेत्र के डीएफओ और रेंजर जिम्मेदार होंगे।

0
38

हरिद्वार,मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को सचिवालय में वन विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि गुलदार एवं अन्य वन्य जीवों के आक्रमण से मानव सुरक्षा के लिए विभिन्न विभागों के समन्वय से एक टास्क फोर्स बनाया जाय। यदि किसी क्षेत्र में किसी बच्चे पर गुलदार आक्रमण करता है, तो इसके लिए संबंधित क्षेत्र के वनाधिकारी एवं डीएफओ की जिम्मेदारी होंगी । गुलदार के मानव आक्रमण से संबंधि चिन्हित स्थानों के लिए एक्शन प्लान बनाया जाए

उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय बनाकर टास्क फोर्स भी गठित हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ऐसे क्षेत्रों को चिह्नित किया जाए जहां गुलदार मानव पर हमला कर रहे हैं। ऐसे स्थानों के लिए एक्शन प्लान तैयार किया जाए। मुख्यमंत्री ने वनों में अवैध खनन एवं अवैध पातन पर सख्त कारवाई के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वनों के संरक्षण, मानव एवं वन्यजीवों के संघर्ष को कम करने, भूस्खलन को कम करने के लिए वन विभाग द्वारा इनोवेटिव प्रयास किये जाय। इनोवेटिव कार्यों के लिए वन विभाग के अधिकारियों को लक्ष्य दिया जाय। जंगली जानवरों से किसानों को नुकसान न हो, इसके लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाई जाय। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी कार्य किये जा रहे हैं, वह धरातल पर दिखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here