उत्तराखंड, विधनसभा सत्र का दूसरा दिन 53 करोड अनुपूरक बजट

0
18

हरिद्वार, विधनसभा सत्र का दुसरे दिन की करवाही शुरू की गई सत्र के शुरु होते ही नियम 310के तहत हरिद्वार कुम्भ मे हुए फर्जीवाड़ा मे चर्चा की मांग की गई वही विपक्ष ने इसकी जांच की मांग को लेकर सदन मे हंगामा किया उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अनुपूरक बजट पेश करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में मंगलवार को सदन पटल पर रखे जाने वाला बिजनेस तय हुआ।विधेयक 2021 के अलावा सरकार छह और विधेयक सदन पटल पर रखेगी। सदन में पेश होने वाले अनुपूरक बजट के 5300 करोड़ रुपये का होने का अनुमान है।

मुख्य सचिव डा संधु ने विभागों को दस बिंदुओं पर पुख्ता तैयारी के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने विभागों को बैंकों को स्वीकृत कर भेजे जाने वाले स्वरोजगार प्रस्तावों की गुणवत्ता पर खास जोर देने को कहा है। आवेदन पत्रों की जांच उनकी गुणवत्ता के आधार पर की जाएगी। विभाग बैंकों को गुणवत्ता के साथ किए गए आवेदन 31 अगस्त तक मुहैया कराएंगे। बैंकों को 30 सितंबर तक पात्रों को ऋण देना होगा। स्वरोजगार के लिए दी जाने वाली सब्सिडी के साथ ब्याज दर पर भी रियायत देने पर विभागों को मंथन करने को कहा गया है।

बीते वित्तीय वर्ष 2020-21 में बैंकों को भेजे गए ऐसे आवेदन जिन्हें स्वीकृति नहीं मिली, उन्हें चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए वैध मानते हुए ऋण स्वीकृति की कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं। सभी बैंकों को स्वरोजगार से संबंधित योजनाओं के लिए जारी सरकार के आदेशों को उनकी शाखाओं में भेजने को कहा गया है, ताकि ज्यादा संख्या में आवेदकों को लाभ मिल सके। मुख्य सचिव ने बताया कि सरकार सभी सेवाओं को पोर्टल आधारित कर रही है। इसे बेहतर बनाने के लिए बैंकों से भी सुझाव मांगे गए हैं। विधानसभा सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को सदन पटल पर सात विधेयक रखे जाएंगे। इसमें आईएमएस यूनिसन विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, डीआईटी विश्वविद्यालय संशोधन (विधेयक), उत्तराखंडल माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक, हिमालयन गढ़वाल विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक, उत्तराखंड पौधशाला (विनियमन) संशोधन विधेयक, उत्तराखंड नगर निकायों एवं प्राधिकरणों के लिए विशेष प्राविधान संशोधन विधेयक और उत्तराखंड विनियोग (2021-22 अनुपूरक) विधेयक को सदन पटल पर रखा जाएगा।विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने प्रदेश सरकार के मंत्रियों से अपेक्षा की है कि वे विधानसभा सत्र के दौरान सदन में होमवर्क करके आएंगे। उन्होंने कहा कि सदस्यों के अनुपूरक प्रश्नों के संतोषजनक जवाब होने चाहिए। प्रतिपक्ष के जो सवाल होते हैं, उनके अनुपूरक सवालों पर मंत्री होमवर्क करके आएंगे तो निश्चित रूप से सदन के लिए भी संतोषजनक स्थिति रहेगी। जो सदस्य सवाल करते हैं, उनको भी संतुष्टि होगी। सरकार में ज्यादातर अनुभवी मंत्री हैं। उन्होंने पहले भी सहयोग दिया है।स्पीकर के मुताबिक, उन्होंने दलीय बैठक और सोमवार को कार्यमंत्रणा समिति बैठक में उन्होंने यह अपेक्षा की है कि सदन की कार्यवाही ठीक ढंग से चले। यह सत्र बहुत दिनों बाद हो रहा है। सदस्यों के जनहित से जुड़े बहुत महत्वपूर्ण सवाल हैं। प्रश्नकाल के दौरान किसी भी तरह का व्यवधान कोमैं प्रदेश और प्रदेशवासियों के लिए ठीक नहीं समझता हूं। मैंने सभी से आग्रह किया है।

वहीं, सुबह सीमांत जिले पिथौरागढ़ में नेटवर्किंग की समस्या को लेकर कांग्रेस विधायक हरीश धामी धरने पर बैठ गए। उधर, केदारनाथ विधायक मनोज रावत भी चारधाम यात्रा शुरू करने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। सीएम जब विधानसभा पहुंचे तो उन्होंने खुद धरनास्थल पर जाकर दोनों विधायकों को मनाया। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here