उत्तराखंड, हाई स्कूल और इण्टर का रिजल्ट कल होगा घोषित

0
22

हरिद्वार, उत्तराखंड बोर्ड का हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट का रिजल्ट शनिवार 31 जुलाई को घोषित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय बोर्ड सभागार में पूर्वाह्न 11 बजे रिजल्ट घोषित करेंगे। इसके बाद परिषद की वेबसाइट www.ubse.uk.gov.in व uarisult.nic.in पर छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट देख पाएंगे।गुरुवार को बताया कि शिक्षकों ने काफी मेहनत से रिजल्ट तैयार किया है। छात्रों के हितों का विशेष ख्याल रखा गया है। रिजल्ट के अंकों से संतुष्ट न होने वाले छात्रों के लिए परीक्षा की व्यवस्था भी की गई है। ऐसे छात्रों को भविष्य में होने वाली परीक्षा में अपनी कक्षा की परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इस परीक्षा में मिलने वाले अंकों के आधार पर नया रिजल्ट जारी किया जाएगा।

बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद उत्तराखंड बोर्ड ने आंतरिक मूल्याकंन मानदंड जारी किए थे। जिसके अनुसार, हाईस्कूल का रिजल्ट नवीं और दसवीं कक्षा के प्रदर्शन के आधार पर तय होगा। इंटरमीडिएट का रिजल्ट 11 और 12वीं के प्रदर्शन पर तय होगा। इसके अलावा जो छात्र इन अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें भविष्य में अंक सुधार के लिए परीक्षा देने का मौका भी मिलेगा।

उत्तराखंड बोर्ड के अनुसार, इस साल 12वीं में 1.24 लाख और दसवीं में 1.48 छात्र छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। खास बात यह है कि इस साल सभी छात्रों को पास किया जाएगा। यह पहला मौका होगा जब बोर्ड परीक्षा में एक भी छात्र फेल नहीं होगा।

उत्तराखंड बोर्ड के अनुसार, इस साल 12वीं में 1.24 लाख और दसवीं में 1.48 छात्र छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। खास बात यह है कि इस साल सभी छात्रों को पास किया जाएगा। यह पहला मौका होगा जब बोर्ड परीक्षा में एक भी छात्र फेल नहीं होगा। परिषद की सचिव नीता तिवारी ने बताया कि रिजल्ट घोषित करने की सारी तैयारी पूरी की जा चुकी है। रिजल्ट की घोषणा के दौरान शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय समेत माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी तथा बोर्ड कार्यालय के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here