उत्तराखंड, हाय रे महंगाई नींबू को भी नजर लगाई

0
40

हरिद्वार, आपने अक्सर देखा होगा कि लोग नींबू और हरी मिर्च लगाकर अपनी दुकान और घरो को नजर से बचाते हैं नींबू को बढ़ते दामों ने नजर लगा दी है इस दौरान अब कोई निम्बू पर नजर और हाथ रखते हुए भी सोचता है मंडी में ही नींबू की कीमत इतनी है कि लोग नींबू से दूरी बनाने लग गये हैं. . देहरादून में मंडी से बाहर नींबू तीन सौ रुपये से अधिक दाम पर बिक रहा है. मंडी में नींबू का प्रति किलो फुटकर दाम लगभग 200 रुपये है. लेकिन आज मंडी में नींबू का दाम 300 से ऊपर जा चुका है

प्रदेश में नींबू का उत्पादन बहुत ज्यादा नहीं होता। सप्लाई दक्षिण भारतीय राज्यों से होती है। मंडी विशेषज्ञों के अनुसार, अभी नींबू चेन्नई और गुजरात से आ रहा है। सप्लाई बहुत कम होने के कारण कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। वैसे भी इस वर्ष उत्पादन भी काफी कम हुआ है, जिसके कारण आपूर्ति काफी कम हो रही

नींबू में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। साथ ही ये पेट में जमे फैट को कम करने में भी असरदार साबित होता है। नींबू के रोजाना सेवन से भूख नियंत्रित रहती है।
बालों को घना बनाने से लेकर त्वचा में ग्लो बरकरार रखने में नींबू का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। नींबू में कैल्शियम, विटामिन सी, फास्फोरस आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
जिन्हें स्टोन की शिकायत है उनको को अपनी डाइट में नींबू जरूर शामिल करना चाहिए। नींबू में साइट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि पथरी को बनने से रोकने में काफी हद तक असरदार साबित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here