उत्तराखंड,10 अक्तूबर को बंद होंगे हेमकुंड साहिब के कपाट, अब तक पांच हजार श्रद्धालु कर चुके दर्शन

0
17

हरिद्वार, हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा एक बार फिर बदलते मौसम को देखते हुए दर्शनों के लिए किया जा रहा है. इस साल 10 अक्टूबर से गुरुद्वारा साहब में दर्शन बंद हो जाएंगे. सर्दियों की शुरुआत को ध्यान में रखते हुए ये निर्णय लिया गया है. चमोली जिले में 15 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे को श्रद्धालुओं के लिए अब छह महीने बाद खोला जाएगा.हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा ट्रेस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि इस साल 18 सितंबर को गुरुद्वारा दर्शनार्थियों के लिए खोला गया था. अब तक करीब 5 हजार लोग गुरुद्वारा साहिब में मत्‍था टेक चुके हैं. गौरतलब है कि कोरोना के चलते लंबे समय तक श्रद्धालु गुरुद्वारा साहिब के दर्शन नहीं कर सके

चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं के सामने देवस्थानम बोर्ड के पंजीकरण की समस्या का कोई समाधान अब तक नहीं निकल पाया है। जिस कारण बड़ी संख्या में यात्री वहां से वापस लौट रहे हैं। उच्च न्यायालय के आदेश पर राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या निर्धारित कर रखी है। देवस्थानम बोर्ड के पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले यात्री को ही धामों पर दर्शन की सुविधा उपलब्ध होगी। आनलाइन पंजीकरण की सुविधा का लाभ सभी श्रद्धालुओं को नहीं मिल पा रहा है।

देवस्थानम बोर्ड की ओर से यात्रा बस अड्डा स्थित हेल्पडेस्क में बुधवार को एक कंप्यूटर आपरेटर की तैनाती कर दी गई है। लेकिन इस कर्मचारी को आफलाइन पंजीकरण करने की कोई सुविधा या अधिकार नहीं दिया गया है। अन्य प्रांतों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आ रहे हैं। जिनमें अधिसंख्य लोग ऐसे हैं जिनके पास देवस्थानम बोर्ड का पंजीकरण नहीं है। ऋषिकेश में यह सुविधा ना मिलने के कारण यह श्रद्धालु वापस लौट रहे हैं।

टंगड़ी गांव के पास मलबा आने से बंद हुआ बदरीनाथ हाईवे बृहस्पतिवार को करीब 14 घंटे बाद बहाल हुआ। बुधवार देर शाम तक जब हाईवे नहीं खुला तो टंगड़ी गांव के ग्राम प्रधान और ग्रामीणों ने सैकड़ों यात्रियों के गांव में रहने की व्यवस्था की और उन्हें भोजन भी कराया।

बुधवार शाम करीब चार बजे टंगड़ी गांव के पास मलबा आने से हाईवे बंद हो गया था। लगातार गिर रहे पत्थरों के कारण हाईवे खोलने में एनएच को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। साथ ही यहां सैकड़ों यात्री वाहन भी फंसे रहे। यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए टंगड़ी गांव के ग्राम प्रधान हीरा सिंह पंवार और दमयंती देवी के नेतृत्व में ग्रामीण हाईवे पर गए और यात्रियों को रात्रि विश्राम के लिए गांव ले गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here