उत्तराखण्ड,लेखपाल और पटवारी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी

0
46

हरिद्वार, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने समूह ग की भर्तियों के तहत पटवारी-लेखपाल के 563 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है।
जिसमें पटवारी के 391 पदों पर भर्ती होने जा रही है। अल्मोड़ा में पटवारी के 50, बागेश्वर में 18, चमोली में 26, चंपावत में 26, देहरादून में नौ, नैनीताल में 27, पौड़ी में 79, पिथौरागढ़ में 38, रुद्रप्रयाग में 13, टिहरी में 45, उत्तरकाशी में 60 पदों के लिए यह भर्ती निकली है। वहीं लेखपाल के कुल 172 पदों पर भर्ती निकली है। इनमें चंपावत के एक, देहरादून के 38, हरिद्वार के 51, नैनीताल के 26 और ऊधमसिंह नगर के 56पद शामिल हैं।

मिली जानकारी अनुसार पुराने उम्मीदवारों के लिए एक जुलाई 2020 के हिसाब से होगी, जबकि जो नए उम्मीदवार आवेदन करेंगे, उनकी आयु की गणना एक जुलाई 2022 के हिसाब से की जाएगी।
कोई शुल्क नहीं : राज्य लोक सेवा आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि पटवारी-लेखपाल भर्ती के लिए उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। आयोग के सचिव जीएस रावत के मुताबिक, शासन के निर्देशों के क्रम में आयोग ने यह फैसला लिया है। इसके तहत शुल्क या प्रोसेसिंग शुल्क से छूट रहेगी।

पटवारी के 391 पदों पर भर्ती होने जा रही है। अल्मोड़ा में पटवारी के 50, बागेश्वर में 18, चमोली में 26, चंपावत में 26, देहरादून में नौ, नैनीताल में 27, पौड़ी में 79, पिथौरागढ़ में 38, रुद्रप्रयाग में 13, टिहरी में 45, उत्तरकाशी में 60 पदों के लिए यह भर्ती निकली है। पटवारी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विवि से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। आयु सीमा 21 से 28 वर्ष होगी।

लेखपाल भर्ती : लेखपाल के कुल 172 पदों पर भर्ती निकली है। इनमें चंपावत के एक, देहरादून के 38, हरिद्वार के 51, नैनीताल के 26 और ऊधमसिंह नगर के 56 पद शामिल हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवारों का कम से कम ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। उम्मीदवारों की आयु 21 से 35 वर्ष होनी चाहिए।

इस संबंध में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं के साथ खड़ी है। सभी सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरने के लिए विशेष भर्ती अभियान चलाया जाएगा। यूकेएसएसएससी से लोक सेवा आयोग को हस्तांतरित की गई परीक्षाओं का भी कैलेंडर जारी कर दिया है।

भर्ती परीक्षाएं निरस्त करने की सिफारिश
यूकेएसएसएससी ने कुल आठ परीक्षाओं की गोपनीयता पर संदेह व्यक्त करते हुए सरकार से इन्हें निरस्त करने की सिफारिश की है। इनमें से एलटी, पीए, कनिष्ठ सहायक, पुलिस रैंकर्स का पूर्व में रिजल्ट जारी हो चुका है, जबकि वाहन चालक, अनुदेशक, मत्स्य निरीक्षक, मुख्य आरक्षी दूरसंचार का अभी रिजल्ट जारी नहीं हुआ है। ये पूर्व में निरस्त की गई परीक्षाओं के अतिरिक्त हैं।

पूर्व में 12 परीक्षाएं हो चुकी हैं निरस्त
आयोग 15 सितंबर को भी 12 विभागों की भर्ती निरस्त कर चुका है। इसमें राजस्व उप निरीक्षक-लेखपाल, बंदी रक्षक, पर्यावरण पर्यवेक्षक, प्रयोगशाला सहायक मानचित्रकार-सर्वेयर, वन आरक्षी, अवर अभियंता, अन्वेषक कम संगणक, उप निरीक्षक पुलिस, चारा सहायक-सहायक कृषि अधिकारी, सहकारिता पर्यवेक्षक, गन्ना-दुग्ध पर्यवेक्षक, सहायक लेखाकार- लेखा परीक्षक पद शामिल हैं। इन पदों के लिए मात्र आवेदन प्रक्रिया पूरी हुई थी, उक्त परीक्षाएं अब लोक सेवा आयोग करा रहा है।

इन परीक्षाओं पर खतरा

  • परिणाम जारी – एलटी, वैयक्तिक सहायक, कनिष्ठ सहायक, पुलिस रैंकर्स
  • परिणाम का इंतजार – वाहन चालक, अनुदेशक, मत्स्य निरीक्षक, मुख्य आरक्षी दूरसंचार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here